Ajab Gajab Trick: बस याद कर लीजिए ये ट्रिक, फिर कोई नहीं मांगेगा आप से उधार!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ajab Gajab Trick: पूरे संसार में मां लक्ष्मी और कुबेर के अलावा हर एक इंसान को पैसे की जरूरत है. संसार में पैसे के बिना एक पल भी रह पाना संभव नहीं है. आम तौर पर सामान्य जीवन यापन करने के लिए एक सीमित मात्रा में पैसे की आवश्यकता होती है. कई बार जीवन में ऐसी परिस्थितियां भी आती हैं जब पैसों की अतिरिक्त आवश्यकता होती है. ऐसे समय में हम अपने जानने वालों के पास मदद के लिए जाते हैं. मुश्किल की इस परिस्थिति में दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद लेने और मदद करने में कोई बुराई नहीं है. हालांकि, कई बार पैसों की लेन देन के कारण भी रिश्तों में करवाहट देखने को मिलती है.

दरअसल, होता ये है कि कई बार लोग विशेष परिस्थिति में नहीं बल्कि शौक पूरा करने के लिए पैसे की डिमांड करते हैं. इस परिस्थिति में उधार दिया गया पैसा अमूमन फंस जाता है. कई लोग लापरवाही के चलते समय पर पैसा वापस नहीं कर पाते हैं. इस वजह से रिश्तों में खटास आने लगती है. आइए आपको इस ऑर्टिकल में बताते हैं कि वो कौन सी ट्रिक हैं जिससे आप आसानी से बिना रिश्ता बिगाड़े अपना पैसा निकलवा सकते हैं.

ऐसे लोगों को मुंह पर दें जवाब

आपको बता दें कि ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो बिना किसी विशेष परिस्थिति में फंसे पैसा उधार मांगते फिरते हैं. इसके पीछे की मुख्य वजह होती उन्हें अपना शौक पूरा करना होता है. कई बार दोस्त और रिश्तेदार पैसा उधार लेने के बाद वापस नहीं करते हैं. अगर आपके साथ ऐसा हो चुका है तो हिचकिचाने की बजाय सीधे जवाब दें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो उधारी देते देते आपको खुद उधार लेने की आवश्यकता पड़ जाएगी.

अपनी जरूरतों के बारे में जरूर बताएं

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि जो व्यक्ति आपसे उधार मांग रहा है वो समय पर पैसा नहीं लौटा पाएगा और वो किसी शौक को पूरा करने के लिए ही बार-बार उधार मांगता है, तो बेहतर है कि आप अपनी जरुरतों को बता कर उसे पैसे देनें से इनकार कर दें. उसके सामने अपने खर्चों के बारे में बताएं. इतना ही नहीं इस बात का भी जिक्र करें कि अगर आप अपनी बचत में से पैसे देते हैं तो कैसे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

इमोशनल कार्ड को समझें

कभी कभी लोग उधार पैसे लेने के लिए इमोशन का सहारा लेते हैं. ऐसे में आप भावानाओं में फंस कर उधार दे देते हैं और आपको परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोगों को सीधा जवाब दें. उदाहरण स्वरूप अगर आप से कोई कहता है कि मेरे पास कपड़े तक नहीं है पहनने को’ इस पर आप तुरंत जवाब दें कि मैं खुद 4 साल पुराने कपड़े रिपीट करके पहन रहा हूं.

अपनी परेशानियों के बारे में बताएं

अगर उधार मांगने वाला अपनी आदत से बाज ना आए तो आप खुद उधारी में होने का बहाना बनाएं. इसके लिए आप ऐसे रिश्ते का प्रयोग करें जिसे वो ना जानता हो. अगर कोई आपसे पैसे मांगने आता है तो आप उससे कह सकते हैं कि मैंने खुद अपने दोस्त को उधार दे रखे हैं या मैंने खुद ऑफिस कलीग को उधार दे रखे हैं

बना सकते हैं कोई बहाना

अगर कोई आप से बार बार पैसे मांग रहा है तो आप उससे ये भी कह सकते हैं कि मेरे पत्नी या फिर मेरे पैरेंट्स का कंट्रोल है, उनके परमिशन के बिना मैं रखे हुए पैसों का इस्तेमाल नहीं कर पाता या पाती हूं. मुझे एक एक पैसे का हिसाब देना होता है.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी केवल वायरल खबरों और मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लिखी गई है. ‘द प्रिंटलाइंस’ इसकी पुष्टी नहीं करता है)

Latest News

Senegal Boeing Plane Skids Off Runway: सेनेगल से फिसला बोइंग 737 विमान, 85 यात्री थे सवार: 10 घायल

Senegal Boeing Plane Skids Off Runway: सेनेगल से एक विमान हादसे की खबर सामने आई है. यहां पर उस...

More Articles Like This