धोती कुर्ता पहनकर यहां खेला जाता है क्रिकेट, संस्कृत भाषा में होती है कमेंट्री; नहीं देखा होगा ऐसा मैच

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Cricket In Dhoti Kurta: आपने क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को जरूर देखा होगा. खिलाड़ी खेल के दौरान जर्सी और लोअर में नजर आते हैं. अगर आप से हम कहें कि देश में कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो जर्सी और लोअर के बजाय ‘धोती’ और ‘कुर्ता’ पहनकर क्रिकेट खेल रहे हैं, तो आपको हैरानी होगी. हालांकि ये सत्य है.

दरअसल, मध्य प्रदेश के भोपाल में संस्कृति बचाओ मंच द्वारा एक अनोखा क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित किया गया है, इस टूर्नामेंट में खिलाड़ी ‘धोती’ और ‘कुर्ता’ पहनकर भाग ले रहे हैं. उससे से भी खास बात है कि यहां मैच की कमेंट्री हिंदी या अंग्रेजी में नहीं बल्कि संस्कृत भाषा में की जा रही है. इस टूर्नामेंट में 12 टीमें ने हिस्सा लिया है. बताया जाता है कि जो भी टीम इस टूर्नामेंट में विजय प्राप्त करेगी. उसे अयोध्या घुमाया जाएगा. जैसा कि सभी जानते हैं कि धोती-कुर्ता पहने और माथे पर तिलक लगाए वैदिक पंडित अक्सर संस्कृत भाषा में मंत्रोच्चारण ही करते हुए नजर आते हैं, लेकिन इन दिनों भोपाल में कुछ अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है.

टूर्नामेंट के आयोजन के पीछे का मुख्य कारण है ये

संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है. मध्य प्रदेश के भोपाल में एक क्रिकेट पिच पर क्रिकेटर्स धोती-कुर्ता में आमने-सामने दिखाई दिए. ऐसा नहीं है कि ये टूर्नामेंट पहली बार आयोजित किया जा रहा है. इस टूर्नामेंट का यह चौथा साल है. इन सभी मैचों की कमेंट्री संस्कृत भाषा में लाइव होती है. इस क्रिकेट मैच का एक छोटा सा वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है.

विजेता टीम घूमेगी अयोध्या

इस टूर्नामेंट के मुख्य आयोजक चन्द्रशेखर तिवारी की मानें तो विजेता टीम के लिए इस साल का मेगा पुरस्कार अयोध्या में राम मंदिर की मुफ्त यात्रा है. इस बात की भी जानकारी सामने आई है कि इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 8 जनवरी को खेला जाएगा. बता दें कि समिति के सदस्यों के अनुसार, इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि छात्रों के भीतर देश के प्रति प्रेम, स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और भारतीय संस्कृति और धर्म को बढ़ावा दिया जा सके.

यह भी पढ़ें:  अजब गजब मामला! नहीं दे पाए लोन की किस्त, तो फाइनेंस वाले ले गए बकरी

Latest News

Horoscope: कर्क और वृश्चिक राशि के जातक रहें सावधान, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 21 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This