Intresting Fact: प्लास्टिक के स्टूल में क्यों होता है छेद? जानिए वैज्ञानिक वजह

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Intresting Fact, Why There is a Hole in Plastic Stool: हम सभी के घर में प्लास्टिक का स्टूल जरुर होगा. स्टूल में एक छेद भी होता है, लेकिन क्या कभी आपने कभी सोचा या जानने की कोशिश की है कि प्लास्टिक के स्टूल में आखिर छेद क्यों होता है. ज्यादात्तर लोग सोचते हैं कि इसे स्टूल को आसानी से उठाने के लिए बनाया जाता है, जो कि बिल्कुल गलत है. बता दें कि स्टूल में छेद के पीछे कई अन्य कारण भी है. आइए जानते हैं इन वजहों के बारे में….

स्टूल में क्यों होता है छेद?
दरअसल, बहुत कम ही लोगों ने स्टूल के छेद को नोटिस किया होगा. यदि नोटिस भी किया होगा, तो इस छेद के पीछे की वजह जानने की कोशिश बिल्कुल भी नहीं की होगी. जिसके पीछे कई वजह है.

वैज्ञानिक वजह
वैज्ञानिक नजरिए से देंखे तो स्टूल में छेद सेफ्टी के लिए किया जाता है. जिससे यदि कोई वजनदार व्यक्ति स्टूल पर बैठता है तो होल्स उसके बॉडी वेट को बराबर बांट देते हैं. जिसके चलते स्टूल टूटता नहीं है और उस पर बैठा इंसान भी सुरक्षित रहता है.

स्टूल में छेद प्रेशर और वैक्यूम पास करने के लिए बनाया जाता है. स्टूल चाहे दुनिया के किसी भी कोने में बन रहा है उसके बीच में एक बड़ा सा छेद यानी होल जानबूझ कर इसलिए बनाया जाए, उसमें छेद अवश्य होता है, ताकि प्रेशर और वैक्यूम आसानी से पास करे. जिससे उसे एक के ऊपर एक करके रखने में आसानी होती है.

स्टूल के बीच में छेद होने सबसे बड़ी वजह यह भी है कि इसका इस्तेमाल घरों में कम जगह की वजह से ही किया जाता है. ऐसे में जब स्टूल का इस्तेमाल नहीं होता है तो एक के ऊपर एक करके रख दिए जाते हैं और ढेर सारे जगह होने के बाद भी कम जगह में रख दिए जाते हैं. होल होने के वजह से ये एक के ऊपर एक रखने पर चिपकते नहीं और आसानी से निकल जाते हैं. वहीं यदि इसमें छेद नहीं हो तो ये चिपक जाएंगे और इसे निकालना मुश्किल हो जाएगा.

ये भी पढ़ेंःबिस्किट में क्यों होते हैं बहुत सारे छेद, जानिए इस डिजाइन की वैज्ञानिक वजह

Latest News

श्याम बेनेगल की फिल्म ‘मंथन’ का कान क्लासिक खंड में विशेष प्रदर्शन, अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने पूरी टीम को किया याद

Entertainment News, अजीत राय: भारत के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने 77 वें कान फिल्म समारोह के कान क्लासिक...

More Articles Like This