Luxury Prison: किसी स्‍वर्ग से कम नहीं है ये जेल! 5 स्‍टार होटल की तरह मिलती हैं सुविधाएं

Must Read

World Luxury Prison: जेल का नाम सुनते ही हमारे मन में काली सलाखें, अंधेरा, खराब खाना जैसी चीजें आने लगती है. बड़े से बड़ा अपराध करने के बाद भी कोई व्‍यक्ति जेल नहीं जाना चाहता. कैदी जीवन के बारे में सोचकर लोगों का रूह कांप जाता है. कैदी जीवन यानी मनचाही हवा-पानी, घूमने, कपड़े पहनने के साथ ही पंसद की भोजन पर भी पाबंदी होना.

लेकिन आज हम आपकों कई ऐसी कारागारों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी. जी हां, दुनिया में कई ऐसी जेलें है जो बेहतरीन सुविधाओं से लैस हैं. इनकी सुविधाएं किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं है. तो आइए जानते हैं दुनिया के आलिशान जेलों के बारें में…

बास्टॉय जेल, नॉर्वे
नॉर्वे में बोस्टोय द्वीप पर स्थित इस जेल में 100 से ज्यादा कैदी रहते हैं. इसका निर्माण साल 1982 में हुआ था. इसमें किसी महंगे स्‍कुल की तरह सीटों की संख्‍या होती है. इस जेल में कैदियों के लिए टेनिस, हॉर्सराइडिंग, फिशिंग, सनबाथिंग, प्रिजन कॉम्प्लेक्स जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं. कैदियों के लिए स्‍वादिष्‍ट भोजन भी मिलता है. यहां खेती करने के लिए फॉर्म और रहने के लिए कॉटेज है.

अरेनजुएल, स्पेन
अरेनजुएल कारागार स्‍पेन में मौजूद है. यह जेल दुनिया की बेस्ट जेलों में से एक है. इस जेल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां कैदी अपने परिवार को भी साथ रख सकते हैं. कैदियों के कमरों को स्टार सेल्स कहा जाता है.

न्‍यूजीलैंड का ओटैगो करेक्शंस जेल

ओटैगो करेक्‍शंस जेल में सिर्फ पुरुष कैदियों को ही रखा जाता है. इस जेल को साल 2007 में बनाया गया था. बात करें जेल की सुविधा की तो, यहां के कमरे ऐसे है जैसे किसी लग्जरी होटल के सुइट हो. इस जेल में कैदियों को बेहतरीन सुविधाओं के साथ ही पढ़ने के लिए भी मौका मिलता है.   

जस्टिस सेंटर लियोबेन
जस्टिस सेंटर लियोबेन जेल में 505 कैदियों से ज्यादा नहीं रह सकते है. यहां के कैदियों को खाने के लिए बेहतरीन चीजें दी जाती है. साथ ही खेल-कूद की भी बेस्ट सुविधाएं मौजूद है. इस जेल में कैदियों के मनोरंजन का भी खासा ध्‍यान रखा जाता है.

स्‍कॉटलैंड की एचएमपी जेल

एचएमपी जेल को दुनिया की बेस्ट जेलों में से एक माना जाता है. इस जेल में 700 कैदियों को रखा जा सकता है. इस कैदखाने में कैदियों को सुधारने के लिए भेजा जाता है. यहां कैदियों के लिए कमाल की सुविधाएं उपलब्‍ध हैं.

Latest News

दूसरे चरण के मतदान में मोदी तूफान के आगे तिनके की तरह उड गया है विपक्ष: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This