Unique Wedding: एक विवाह ऐसा भी जहां सुहागरात से पहले किया जाता ऐसा काम! जानकर उड़ जाएंगे होश

Must Read

Unique Wedding Tradition: आज तक आपने कई ऐसी शादियों के बारे सुना, देखा या पढ़ा होगा, जो चर्चा का विषय रहा हो. हमारे देश भारत में के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग समुदाय द्वारा अलग-अलग रिवाजों के साथ शादी की पवित्र परंपरा निभाई जाती है, लेकिन आज हम आपको शादी के एक ऐसे अनोखे रिवाज के बारे में बता रहे हैं, जिसे सुनकर ना सिर्फ आप हैरान होंगे, बल्कि भौचक्के रह जायेंगें. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि यहां शादी की रस्म शुरू होने से पहले दुल्हन की मां और दुल्हन दुल्हे राजा को शराब पिलाती है. चलिए जानते हैं शादी के इस अनोखे रिवाज के बारे में…

बता दें कि भारत के सभी राज्यों में लोगों की अपने-अपने रीति-रिवाज और परंपराएं होती हैं. ऐसे में आज हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ राज्य के कवर्धा जिले की. जहां शादी का रिवाज सबसे अलग होता है. यहां की बैगा-आदिवासियों के विवाह में दुल्हन की मां दुल्हे को शराब पिलाती हैं. सासु मां के शराब पिलाने के बाद दुल्हन भी अपने हाथों से दुल्हे राजा को शराब पिलाती है और फिर दुल्हा भी दुल्हन को शराब पिलाता है. इसके बाद शादी के सभी रस्मों की शुरुआत की जाती है.

सभी लोग करते हैं शराब का सेवन
छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के बैगा आदिवासी समाज में विवाह के दौरान शराब पिलाने की रस्म में दुल्हा-दुल्हन को शराब पिलाने के बाद पूरा परिवार और रिश्तेदार एक साथ शराब का सेवन करते हैं. इसके बाद शादी धूमधाम से संपन्न होती है.

जानिए इस शादी की खासियत
छत्तीसगढ़ के बैगा समुदाय में विवाह की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां दहेज प्रथा पर पूर्णतः रोक है और किसी प्रकार का भी कोई लेनदेन नहीं किया जाता है. यहां शादी में ना तो कोई गिफ्ट दिया जाता है या नहीं किसी प्रकार का कोई डेकोरेशन होता और ना ही कोई पंडित नाउ होता है. ये लोग अपने परंपरा के हिसाब से शादी के सारे रस्मों को पूरा करते हैं. जिसमें दुल्हा-दुल्हन को शराब पिलाना प्रमुख है.

आपको बता दें कि शराब बुरी चीज है. शादी विवाह जैस पवित्र मांगलिक कार्यक्रम में इन सब चीज से लोग कोसों दूर रहते हैं. लेकिन छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के बैगा-आदिवासियों का समुदाय इससे पूर तरह हट के है. इस समुदाय के लोग न सिर्फ शादी में ही शराब का सेवन करते हैं बल्कि मातम के समय भी किए जानें वाले क्रिया कर्म में मदिरा का सेवन करते हैं. बताया जाता है कि यह लोग सिर्फ महुए से निर्मित शराब का सेवन करते हैं.

ये भी पढ़ेंः Snake Bite Treatment: सांप के काटने पर भूलकर भी ना करें ये गलती, ऐसे करें उपचार

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This