Weekend Marriage: जानिए क्या है वीकेंड मैरिज? आखिर युवाओं में क्यों बढ़ रहा इसका ट्रेंड!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

What is Weekend Marriage: शादी को सात जन्मों का बंधन माना जाता है. शादी के बाद दो लोग ही नहीं बल्कि दो परिवार एक दूसरे के होते हैं. इस पावन रिश्ते में बंधना हर किसी के लिए एक यादगार अनुभव होता है. शादी के पवित्र बंधन में बंधने के बाद पति पत्नी एक दूसरे के सुख दुख के साथी बन जाते हैं. वह अपना बाकी का जीवन एक दूसरे के साथ बीताते हैं. इन सब के बीच इन दिनों एक नया ट्रेंड वीकेंड मौरिज का चल रहा है.

दरअसल, आज की दुनिया आधुनिकता की ओर बढ़ रही है. दिन प्रतिदिन लोगों की लाइफस्टाइल बदल रही है. बदलती जीवनशैली के कारण लोगों ने कई रीति रिवाजों को भी अपने हिसाब से ढाल लिया है. अपनी सुविधा के अनुसार लोग रिश्तों में तोड़ मरोड़ करने लगे हैं. इसी का एक उदाहरण वीकेंड मैरिज भी है. आज के आधुनिक समय में कुछ कपल वीकेंड मैरिज कर रहे हैं. आइए आपको बताते हैं आखिर ये नया ट्रेंड क्या है…

कैसे शुरु हुआ ये वीकेंड मैरिज का ट्रेंड?

टीवी 9 की रिपोर्ट की मानें तो वीकेंड मैरिज की शुरूआत जापान से हुई थी. यहां के लोगों का मानना है कि शादी के बाद अक्सर लोगों की पर्सनल लाइफ काफी खराब हो जाती है. शादी के बाद वो सिर्फ अपने पार्टनर और उनके परिवार वालों के लिए ही समय निकाल पाते हैं. अपने लिए उनको पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है. इस वजह से लोग वीकेंड मैरिज का ट्रेंड फॉलो करने लगे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि शादी के बाद वो केवल परिवार और अपने पार्टनर का ध्यान ही रख पाते हैं. ऐसे में वीकेंड मैरिज का ट्रेंड बहुत पॉपुलर हो रहा है.

जानिए क्या है वीकेंड मैरिज

आपको जानना चाहिए कि वीकेंड मैरिज एक अनोखे तरह का मैरिज है. इसके तहत कपल एक दूसरे से केवल वीकेंड पर ही मिलते हैं. वहीं, सप्ताह के अन्य दिनों में वो अपनी खुद की लाइफ जीते हैं. कई बार तो कपल एक घर में होते हुए भी अजनबियों की तरह बरताव करते हैं. हालांकि, कुछ कपल ऐसे भी हैं जो एक दूसरे से अलग रहते हैं और सिर्फ वीकेंड वाले दिन एक दूसरे से मिलकर साथ में क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं.

एक दूसरे के जीवन में नहीं देते दखल

वीकेंड मैरिज का ट्रेंड आज के युवाओं में काफी देखने को मिल रहा है. आज के समय में कोई युवा ये नहीं चाहते है कि उनके लाइफ में किसी का दखल हो. इस वजह से आजकल वीकेंड मैरिज का ट्रेंड काफी ज्यादा बढ़ गया है. इस रिश्ते में पति- पत्नी एक दूसरे को जवाबदेह नहीं होते. वो अपनी लाइफ अपनी शर्तों पर जीते हैं.

यह भी पढ़ें: IAS HS Keerthana: इतनी हिट फिल्म देने के बाद IAS अधिकारी बनने निकल गई ये एक्ट्रेस, जानिए सक्सेस स्टोरी!

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This