Hanuman Janmotsav 2024: हनुमान जयंती कल? जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hanuman Janmotsav 2024: चैत्र माह की पूर्णिमा के दिन संकट मोचन हनुमान जी का जन्म हुआ था. इसलिए हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. इस दिन पवन पुत्र हनुमान जी के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा अनुष्ठान करते हैं. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त इस दिन श्रद्धा भाव से हनुमान जी की पूजा-पाठ करते हैं उन्हें सभी संकटों से मुक्ति मिलती है. आइए जानते हैं हनुमान जयंती पर कब है पूजा का शुभ मुहूर्त?

हनुमान जन्मोत्सव कल?

हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल 2024 को सुबह 03.25 मिनट पर शुरू हो रही है. जिसका समापन अगले दिन 24 अप्रैल 2024 को सुबह 05.18 मिनट पर होगा. यानी इस पूरे दिन पूर्णिमा तिथि रहेगी. ऐसे में हनुमान जन्मोत्सव कल यानी 23 अप्रैल 2024 मंगलवार को मनाया जाएगा.

हनुमान जयंती पूजा शुभ मुहूर्त?

हनुमान पूजा का समय (सुबह) – सुबह 09.03 – दोपहर 01.58

पूजा का समय (रात) – रात 08.14 – रात 09.35

हनुमान जी की पूजा का महत्व

वीर हनुमान अपनी भक्ति, बल बुद्धि से चारों युगों में पूजनीय बने हैं. हनुमान जी के बारे में तुलसीदास लिखते हैं, ‘संकट कटे मिटे सब पीरा,जो सुमिरै हनुमत बल बीरा’ यानी हनुमान जी में हर तरह के कष्ट, ताप को दूर करने की क्षमता है. बताते चलें कि कलियुग में हनुमान जी की पूजा प्रत्यक्ष देवता के रूप में होती है. इसी वजह से हनुमान जी की पूजा करने से शीघ्र फल प्रदान पैदा होता है. हनुमान जयंती के दिन सुंदरकांड का पाठ करना विशेष फलदायी होता है.

Gold Silver Price: सोने की कीमत में जरा सा उछाल, नहीं बढ़े चांदी के भाव; जानिए कीमत

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Latest News

अगर पश्चिमी देश ऐसे ही इजराइल के पीछे खड़ा रहा तो… तुर्की के राष्ट्रपति ने दी बड़ी धमकी

Türkiye: इजराइल और गाजा संघर्ष के बीच तुर्की और इजराइल के रिश्‍तों में दरार आ गया है. कुछ दिनों...

More Articles Like This