Holi Bhai Dooj: होली के बाद कब है भाई दूज? जानिए तिथि और टीका लगाने का शुभ मुहूर्त

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Holi Bhai Dooj 2024: हिंदू धर्म में होली और दीपावली का विशेष महत्‍व होता है. इन दोनों ही त्‍योहारों के बाद आने वाली द्वि‍तीया तिथि को भाई दूज का पर्व मनाया जाता है. बता दें कि होली के बाद पड़ने वाली भाई दूज (Holi Bhai Dooj) को भ्रातृ द्वितीया भी कहते हैं. भाई दूज असल में भाई बहन के रिश्‍ते को और भी मजबूत करता है.

इस दिन बहने अपने भाईयों को तिलक लगाती हैं. साथ ही लंबी आयु के लिए भगवान से प्रार्थना करती हैं. कहा जाता है कि बहन के तिलक लगाने के भाई की उम्र लंबी होती है साथ ही उसके सभी संकट दूर होते हैं. धार्मिक मान्‍यता के अनुसार, भाई दूज भाई अपनी बहन के घर जाकर भोजन ग्रहण करते हैं. तो आइए जानते हैं कि इस साल होली भाई दूज कब है और भाई को टीका लगाने का शुभ मुहूर्त क्‍या है.

भाई दूज कब

हिंदू पंचांग के मुताबिक, होली के दो दिन बाद यानी 27 मार्च को भाई दूज पड़ेगा.  27 मार्च को चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि है. इस तिथि की शुरुआत 26 मार्च 2024 को दोपहर 3:55 बजे पर हो रही है. इसकी समाप्ति अगले दिन यानी 27 मार्च 2024 दिन बुधवार को शाम 5:06 बजे मिनट पर होगी. उदया तिथि को देखते हुए होली भाई दूज 27 मार्च 2024 को मनाया जाएगा.

तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त

होली भाई दूज के दिन दो शुभ मुहूर्त बन रहा है. पहला शुभ मुहूर्त सुबह 10:54 बजे से लेकर दोपहर के 12:27 बजे तक है. वहीं दूसरा शुभ मुहूर्त 27 मार्च को दोपहर के 3:31 बजे से लेकर शाम 05:04 बजे तक है. इस शुभ मुहूर्त में बहने अपने भाई के माथे पर तिलक लगा सकती है.

जानिए क्यों मनाते हैं होली भाई दूज

साल में दो भाई दूज, एक दिवाली के बाद और दूसरा होली के बाद मनाया जाता है. दीपावाली के बाद जो भाई दूज पड़ता है वह पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन होली भाई दूज देश के कुछ ही हिस्सों में मनाया जाता है. पौराणिक कथाओं की मानें तो, होली भाई दूज के दिन यमराज अपनी बहन के घर जाकर तिलक लगवाए थे. इसके साथ ही वे अपने बहन के यहां भोजन ग्रहण किए थे. भोजन करने के उपरांत यमराज ने अपनी बहन को आशार्वाद देते हुआ कहा कि जो भाई अपनी बहन के घर जाकर तिलक लगवाता है और भोजन ग्रहण करता है उसकी अकाल मृत्यु नहीं होगी. साथ ही अकाल मृत्यु का डर भी खत्‍म हो जाएगा.

ये भी पढ़ें :- Holika Dahan 2024: होलिका दहन के दिन भूलकर भी ना करें ये पांच काम, वरना जीवनभर होगा पछतावा

 

Latest News

China: चीन में प्राइमरी स्कूल में महिला ने की चाकूबाजी, दो की मौत, 10 घायल

World News: सोमवार को पूर्वी चीन के जियांग्शी प्रांत के एक प्राइमरी स्कूल में महिला ने चाकूबाजी की वारदात...

More Articles Like This