Idols According To Vastu: घर में बरकत लाती हैं मंदिर में रखीं ये तीन मूर्तियां, हर समस्या का होता है निवारण

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Idols According To Vastu: हर मनुष्य की इच्छा होती है कि वो अपने परिवार के साथ खुशहाली भरा जावन बिताए. इसके लिए वो काफी मेहनत भी करता है, लेकिन कई बार उसे अनुरूप परिणाम हासिल नहीं होते. शास्त्रों के अनुसार इसके पीछे वास्तु दोष हो सकते हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर के मंदिर में तीन देवी देवताओं की मूर्तियां रखने से इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. ये मूर्तियां व्यक्ति को हर परेशानी से उबरने में मदद करती हैं. आइए विस्तार से जानते हैं इन मूर्तियों के बारे में…

घर में बरकत लाती हैं ये तीन मूर्तियां

श्री गणेश की मूर्ति
शास्त्रों में श्री गणेश को शुभता का प्रतीक माना गया है. घर के मंदिर में गणेश जी की मूर्ति रखना आवश्यक होता है. किसी भी मांगलीक कार्यक्रम के दौरान सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा विशेष रूप से की जाती है. ऐसी मान्यता है कि घर में भगवान गणेश की स्थापना से हमेशा सुख-समृद्धि का वास होता है. साथ ही कोई भी काम बिना बाधा के पूर्ण होता है.

ये भी पढ़ें- जिस ‘श्री कल्कि धाम मंदिर’ का पीएम मोदी ने किया शिलान्यास, क्या आप जानते हैं उसकी खासियत

मां लक्ष्मी की मूर्ति
मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की मूर्ति घर के मंदिर में रखना आवश्यक होता है. मां लक्ष्मी आर्थिक तंगी की समस्या का निवारण करती हैं. मां लक्ष्मी की मूर्ति घर के मंदिर में रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनकी मूर्ति श्री गणेश के दाएं ओर स्थापित हो.

कुबेर देवता की मूर्ति
हिन्दू धर्म में कुबेर देवता को धन का देवता कहा जाता है. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान कुबेर की भी विधिवत पूजा की जाती है. आप चाहे तो भगवान कुबेर की मूर्ति तिजोरी में भी रख सकते हैं. इससे कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This