Vastu Shastra: भूमि विवाद हो या आर्थिक तंगी.. वास्तु के ये यंत्र समस्याओं से दिलाएंगे मुक्ति

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vastu Shastra: वास्‍तुशास्‍त्र एक प्राचीन विज्ञान है, जो प्रकृति और चारो दिशाओं से मिलने वाली ऊर्जा के नियमों पर आधारित है. इसका पालन अधिकांश हिंदू घरों में होता है. वास्तु विज्ञान के अनुसार घर, दुकान या ऑफिस में वास्तु दोष होने से वहां रहने वालों का जीवन किसी न किसी तरह से प्रभावित होता है. इससे लोगों के जीवन में तमाम तरह की परेशानियां आ सकती हैं, जैसे कि आर्थिक कठिनाई, स्वास्थ्य समस्याएं, रिश्‍तों में खटास, आदि.

वास्तु दोषों को दूर करने के लिए कुछ विशेष यंत्र हैं. इन यंत्रों को स्थापित करके घर में काफी हद तक वास्तु दोषों का निवारण किया जा सकता है. इन यंत्रों का प्रयोग अलग-अलग समस्याओं का निदान करने के लिए होता है. इससे जीवन में खुशहाली आती है. आइए इन यंत्रों के बारे में जानते हैं…

मारुति यंत्र

वास्‍तु के अनुसार, मारुति यंत्र हनुमानजी का यंत्र होता है. इस यंत्र के बहुत से उपयोग हैं,लेकिन इनमें से एक उपयोग वास्तु के संबंध में बहुत चर्चित है. जिनकी भूमि नहीं बिक रही या जिस भूमि को लेकर विवाद खड़ा हो गया हो. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए भूखंड मालिक को मंगलवार के दिन दोपहर 12 बजे इस यंत्र को ले जाकर संबंधित जमीन में पूर्व या ईशान दिशा में सवा हाथ गड्ढा खोदकर गाड़ दें और ऊपर से दूध या गंगाजल की धारा चढ़ाएं. वास्तु के मुताबिक, जमीन का विवाद तीन महीने के अंदर सुलझ जाएगा. मारुति यंत्र वाहन सुरक्षा के लिए भी लाभकारी माना जाता है.

श्रीयंत्र

श्रीयंत्र को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. ऐश्वर्य और धन-वैभव की वृद्धि के लिए वास्तु में इस यंत्र का इस्‍तेमाल किया जाता है. अगर आपके दुकान में मन नहीं लगता या व्यापार में बरकत न हो, आय अच्‍छी हो लेकिन बचत नहीं हो पा रही है तो इसे घर या दुकान की उत्तर दिशा में लगाना चाहिए.

दिक्दोषनाशक यंत्र

दिक्दोषनाशक यंत्र वास्तुदोष निवारण का महत्वपूर्ण यंत्र माना जाता है. इसमें सभी दिशाओं और दिक्पालों का पूजन किया जाता है. अगर घर में टॉयलेट,रसोई या बाथरूम कोई गलत दिशा में बन गया हो तो यह यंत्र स्थापित करने से वह दोष समाप्‍त हो जाता है.

वरुण यंत्र

यह यंत्र बहुत ही प्रभावी वास्तु यंत्र है जो जल संबंधी समस्त दोषों का निवारण करता है. यदि जलस्थान,नलकूप,पानी की टंकी अग्नि कोण या गलत दिशा में बन गए हैं तो इस वरुण यंत्र को उस पर स्थापित करके पूजन करने से जल संबंधी सभी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी.

सर्वमंगल वास्तु यंत्र

सर्वमंगल वास्तु यंत्र वास्तु संबंधी तमाम दोष-निवारण करने के साथ सब प्रकार की मंगल कामना हेतु अचूक वरदायक है. इसे लगाने से घर में सुख-शांति आती है, इसे जहां भी लगाया जाता है वहाँ दिन दूनी रात चौगनी तरक्की होती है.

ये भी पढ़ें :- Eid Mehndi Design: इस बार ईद पर हाथों में रचाएं खूबसूरत मेंहदी, यहां देखें स्टाइलिश और ट्रेंडी डिजाइन

 

Latest News

फ़िल्म ‘हप्पन सांग वाला’ पहुँची ‘कांस फ़िल्म फेस्टिवल’ फ्रांस

Cannes Film Festival: शार्ट फ़िल्म 'हप्पन सांग वाला' का पहला प्रदर्शन 20 मई को बेहद सम्मनित अंतरराष्ट्रीय आयोजन 'कांस फ़िल्म...

More Articles Like This