Vastu Tips for Plants: घर में रखें ये पौधे माने जाते हैं अशुभ, बढ़ेगी गृह क्लेश, तुरंत निकाल दें बाहर

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vastu Tips for Plants: वास्‍तु शास्‍त्र का हमारे जीवन में एक बड़ी ही अहम भूमिका होती है. इसके निर्देशों और नियमों का अगर सही से पालन किया जाए, तो व्यक्ति अपने जीवन में सुख समृद्धि से भरपूर रहता है, लेकिन इसके नियमों के विपरीत काम करने से अक्सर आर्थिक समस्याएं, मानसिक तनाव जैसे संकट आ सकते हैं. अक्सर लोग अपने घरों में सुंदरता, सेहत और ताजगी लाने के लिए पेड़-पौधे लगाते हैं. वास्तु के अनुसार कुछ पौधे सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं और लोगों के जीवन में सौभाग्य लाते हैं.

इन पौधों को घर में रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन लोग कुछ ऐसे पौधे भी घरों में रख लेते हैं, जिन्हें वास्तु में अशुभ माना गया है. ये पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा ला सकते हैं और बड़े होने पर दुर्भाग्य का कारण बन सकते हैं. आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें घर में लगाने से आपका बुरा वक्त शुरू हो सकता है. तो चलिए जानते हैं…

घर में भूलकर भी न लगाएं ये पौधे

वास्‍तु शास्‍त्र की माने के इमली का पौधा घर में लगाने से नकारात्मकता बढ़ सकती हैः ऐसा माना जाता है कि इस पौधे में बुरी आत्माओं का वास होता हैः इसके साथ ही अगर आपके घर में खजूर का पौधा हैं, तो यह भी आपकी बरकत को रोक सकता है.

वास्तु की दृष्टि से ठीक नहीं है ये पौधे

इन दिनों कैक्टस का पौधा लगाने का चलन बढ़ा है. लेकिन, वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में कांटेदार पौधा लगाना शुभ नहीं होता. ऐसे में गुलाब भी घर में नहीं लगाना चाहिए. इसी प्रकार लोग बोनसाई का पौधा भी घर में लगाना पसंद करते हैं. लेकिन, वास्तु की दृष्टि से इसे घर में लगाना बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना गया है.

बढ़ सकती है नकारात्मकता

मान्‍यता है कि जिस पौधे को काटने पर दूध निकले, उसे भी घर में नहीं लगाना चाहिए. कई लोग घरों में नींबू का पौधा लगाते हैं. लेकिन, माना जाता है कि इन पौधों से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है, जिससे घर में अशांति का माहौल बना रहता है.

यह पौधा आपकी तरक्की में बन सकता है बाधा

कपास का पौधा घर के अंदर रखना वास्तु शास्त्र में अशुभ माना गया है. कपास के पौधे अशुभ माने जाते हैं और घर के अंदर लगाने पर दुर्भाग्य लाते हैं. अधिकतर लोग अपने घर की डेकोरेशन के लिए कपास के पौधे घर में रख लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. वास्तु के अनुसार कपास के पौधे आपकी तरक्की में बाधा उत्पन्न कर संकट में डाल सकते हैं.

घर का माहौल खराब कर सकता है यह पौधा

मेहंदी के पौधे घर में नहीं रखने चाहिए. वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि इन पौधों में बुरी आत्माओं का वास होता है और घर में इन पौधों को रखने से घर में कलह फैल सकती है. इन पौधों की गंध बहुत तेज़ होती है, और यह मानसिक शांति और घर के पूरे माहौल को ख़राब कर सकती है. अगर आपके घर में यह पौधे लगे हैं तो जल्द से जल्द हटा दें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़े: 01 May 2024 Ka Panchang: बुधवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Latest News

More Articles Like This