Amazon ने अपनाया RBI का फैसला, आप भी जल्दी करें, 30 सितंबर है लास्ट डेट

Must Read

Amazon India: 19 मई 2023 को आरबीआई ने ऐलान किया था कि 2,000 रुपये के नोट चलन से बाहर कर दिए जाएंगे. RBI ने आज जनता को 30 सितंबर तक 2,000 रुपये के नोट को डिपॉजिट करने या एक्सचेंज करने का समय दिया था. इसके बावजूद ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने बड़ा फैसला लिया है. आज से अमेजन ने भारत में 2,000 रुपये का नोट लेना बंद कर दिया है.

अमेजन की मानें, तो अब कैश-ऑन-डिलीवरी पेमेंट के दौरान 2,000 रुपये का नोट नहीं लिया जाएगा. बता दें कि RBI की रिर्पोट में इस बात का खुलासा किया गया था कि भारतीय बैंकों को 30 जून तक 2.72 ट्रिलियन रुपये के 2,000 रुपये बैंकनोट प्राप्त हुए थे. इन नोटों में 76 प्रतिशत 2,000 रुपये के नोट बैंकों में जमा कर दिए गए हैं या बदल दिए गए.

थर्ड पार्टी अपनी पॉलिसी बनाएगी
RBI द्वारा लिए गए फैसले को अमेजन ने अभी से लागू कर दिया है. RBI के फैसले को अपनाते हुए अमेजन ने 2,000 रुपये के नोट को लेने से मना कर दिया है. आपको बता दें अमेजन का ये फैसला उससे जुड़े थर्ड पार्टी के कूरियर पार्टनर्स को प्रभावित नहीं करेगा.

ये भी पढ़ें: लेपाक्षी मंदिर को क्यों कहा जाता है Hanging Pillar Temple, जानिए रहस्य

30 सितंबर है लास्ट डेट
अमेजन के इस ऐलान के बाद से लोग दोबारा 2,000 रुपये के नोट को लेकर चिंतित हो गए हैं. इन नोटों को डिपॉजिट या एक्सचेंज कराने के लिए बैंकों में लाइन लगनी शुरु हो गई है. अगर आपने भी अबतक 2,000 के नोट रखे हैं, तो जल्द ही उन्हें बैंक में डिपॉजिट या एक्सचेंज भी करा लें, क्योंकि आगामी 30 सितंबर RBI द्वारा दी गई लास्ट डेट है.

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This