FDI From India: ब्रिटेन में भारत के ये स्टेट्स कर रहे सबसे ज्यादा इन्वेस्ट, टॉप 10 में यूपी भी शामिल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

FDI From India: इस समय ब्रिटेन में भारत से निवेश बढ़ रहा है. कन्‍फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्‍ट्रीज (CII) और ब्रिटेन में भारतीय उच्‍चायोग की संयुक्त रिर्पोट में बताया गया है कि ब्रिटेन में भारत से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) करने वाले राज्‍यों में महाराष्‍ट्र टॉप पर रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर कर्नाटक और तीसरे पर दिल्‍ली का नाम आता है. लंदन में इस सप्ताह पेश की गई रिपोर्ट से पता चला कि महाराष्ट्र में मुख्यालय वाली कंपनियों ने 2023 में ब्रिटेन में सबसे अधिक 20 फीसदी प्रत्यक्ष एफडीआई किया. इसके बाद कर्नाटक 12 फीसदी और दिल्ली 8.6 फीसदी एफडीआई के साथ दूसरे और तीसरे नंबर पर है.

टॉप 10 में ये राज्‍य  

बात करें टॉप 10 राज्‍यों कि तो गुजरात 7.1 प्रतिशत, तमिलनाडु 6.7 प्रतिशत, तेलंगाना 6.5 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश 5.9 प्रतिशत, हरियाणा 4.5 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल 3.14 प्रतिशत और केरल 3.05 प्रतिशत निवेश किया है. इस तरह यह भारत से ब्रिटेन में कुल एफडीआई का 78 प्रतिशत हिस्‍सा है. भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने लंदन में रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि भारत-ब्रिटेन गलियारे की पुनर्कल्पना करने वाले हमारे कारोबार सुरक्षित और टिकाऊ भविष्य के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण और आकांक्षाओं को साकार करेंगे.

आईटी और सॉफ्टवेयर टॉप पर 

विश्लेषण में पाया गया कि कंपनियों और कर्मचारियों की संख्या के लिहाज से भारत से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) लाने वाला अग्रणी क्षेत्र आईटी और सॉफ्टवेयर है. रिपोर्ट के अन्य निष्कर्षों में एक यह भी है कि पिछले वर्ष ब्रिटेन के स्‍टूडेंट वीजा में 5 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी के साथ नए भारतीय छात्रों ने कुल मिलाकर ब्रिटेन के यूनिवर्सिटीज में अनुमानित 4.3 अरब पाउंड का योगदान दिया है.

ये भी पढ़ें :- Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह कब और कहां देख सकेंगे लाइव, जानिए कौन-कौन होगा शामिल

 

Latest News

PM मोदी के दौरे से पहले CM योगी ने काशी में तैयारियों का लिया जायजा

Varanasi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार शाम वाराणसी पहुंचे। सीएम योगी ने यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र...

More Articles Like This