Paytm यूजर्स को एक और बड़ा झटका, EPFO ने इन सर्विसेज पर लगाई रोक

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Paytm Payments Bank: भारतीय रिजर्व बैंक की कार्रवाई से पेटीएम अभी उबरा ही नहीं था कि उसे एक और झटका लग गया. पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने बड़ा कदम उठाया है. ईपीएफओ ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से होने वाले डिपाजिट्स और क्रेडिट्स पर रोक लगा दी है. ईपीएफओ ने 8 फरवरी को एक सर्कुलर जारी करके अपने फील्ड ऑफिसों को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से लिंक ईपीएफ अकाउंट में डिपॉजिट और क्रेडिट को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है. यह फैसला ईपीएफओ ने आरबीआई की कार्रवाई के चलते लिया हैं.

पेमेंट्स बैंक से जुड़े अकाउंट्स का दावा नहीं होगा स्वीकार

जारी सर्कुलर में कहा गया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े खातों का क्लेम स्वीकार नहीं किया जाए. इससे जुड़ी जानकारी पेंशन फंड निकाय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. पेंशन फंड निकाय ने कहा कि इस बदलाव के बारे में जागरुकता बढ़ाने को लेकर प्रचार शुरू करना चाहिए. गौरतलब है कि ईपीएफओ ने पेटीएम पेमेंट बैंक और एयरटेल पेमेंट्स बैंक के खातों में ईपीएफ भुगतान करने की अनुमति पिछले साल ही दी थी. लेकिन, आरबीआई ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अकाउंट में डिपॉजिट, क्रेडिट और टॉप अप पर 29 फरवरी से रोक लगाने की घो‍षणा किया था.

पेटीएम पेमेंट बैंक ने नियमों का नहीं किया पालन 

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने 23 मई, 2017 से काम शुरू किया था. उसे बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत लाइसेंस मिला था. कुछ दिन पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने फैलते लेते हुए कहा था कि कई चेतावनी के बावजूद पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने नियमों का पालन नहीं किया. आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जानकीरमण ने बताया कि पेटीएम पेमेंट बैंक को नियमों के पालन के लिए पर्याप्त समय दिया गया था. लेकिन, समय गुजर जाने के बाद भी खामियां पाए जाने की वजह से यह सख्‍त कदम उठाना पड़ा.

ये भी पढ़ें :- CBSE Board Exam 2024: डायबि‍टीज वाले स्टूडेंट्स को एग्जाम में मिलेगी छूट, सेंटर पर ले जा सकते हैं ये चीजें

 

 

 

Latest News

S&P रेटिंग एजेंसी ने भारत के लिए बदला आउटलुक, स्टेबल से किया पॉजिटिव

S&P Rating Outlook: भारतीय इकोनॉमी के लिए गुड न्‍यूज है. बुधवार को अमेरिका की रेटिंग एजेंसी एसएंडपी (S&P) ने भारतीय...

More Articles Like This