BSSC: 12वीं पास युवाओं के लिए खुशखबरी बिहार में 11000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्तियां, तुरंत करें आवेदन

Must Read

Bihar SSC Inter Level Recruitment 2023: बिहार एसएससी ने राज्य में 12वीं पास युवाओं के लिए खुशखबरी दी है. बिहार कर्मचारी चयन आयोग (Bihar Staff Selection Commission) ने 11098 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इसके लिए 12वीं की पढ़ाई पूरी कर चुके युवा बीएसएससी इंटर लेवल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के पात्र होंगे. बीएसएससी के इन पदों पर आवेदन करने की प्रक्रिया आज यानी 27 सितंबर 2023 से शुरू हो चुकी है, जोकि 11 नवंबर 2023 तक जारी रहेंगी. ऐसे में युवा इसके आधिकारिक वेबसाइट http://bssc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है.


पदों का विवरण

बीएसएससी की इस भर्ती अभियान के तहत 11098 खाली पदों को भरा जाना है.

  • निम्न वर्गीय लिपिक :     3927 पद
  • फाइलेरिया निरीक्षक  :     69  पद
  • सहायक अनुदेशक    :     07. पद
  • राजस्व कर्मचारी     :     3559 पद
  • पंचायत सचिव      :     3532 पद
  • टाइपिस्ट कम क्लर्क  :     04 पद

आवश्‍यक योग्‍यता

बीएसएससी इंटर लेवल भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम में 12वीं की परीक्षा पास होना चाहिए. इसके साथ ही कुछ पदो के लिए अंग्रेजी और हिंदी में टाइपिंग स्पीड भी मांगी गई है. वहीं, कुछ पदों के लिए कंप्यूटर वर्ड प्रोसेसिंग की जानकारी होना भी आवश्‍यक है.

आयु सीमा

बिहार के इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 37 वर्ष के बीच निर्धारित है, जबकि सामान्य श्रेणी की महिलाओं के लिए आयु सीमा 18 वर्ष 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसी तरह ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयुसीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच तय की गई है. एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 वर्ष से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए.


आवेदन शुल्‍क

बात करें आवेदन शुल्‍क की तो सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 540 रुपये है. जबकि एससी/एसटी (बिहार राज्य के मूल निवासी), शारीरिक रूप से विकलांग, बिहार राज्य की महिला उम्मीदवारों के लिए 135 रुपये है. वहीं, अन्य राज्य के उम्मीदवारों के लिए 540 रुपये ही है.

Latest News

Punjab: चलती ट्रेन से अलग हुआ इंजन, फिर…

Punjab: पंजाब में रेलवे की लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां खन्ना में रविवार को चलती ट्रेन से...

More Articles Like This