Indian Coast Guard: नाविक, यांत्रिक के पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि आज, जल्‍द करें आवेदन

Must Read

Indian Coast Guard Recruitment 2023:  ज्‍यादातर लोगों का भारतीय तट रक्षक बल  में नौकरी करने का सपना होता है. यदि आप भी भारतीय तट रक्षक बल में नौकरी का सपना देख रहे है तो आपके लिए यांत्रिक/ नाविक पदों पर आवेदन करने का अंतिम मौका है. जो भी उम्‍मीद्वार इंडियन कोस्ट गार्ड के इन पदों पर आवेदन करना चाहते है वो आज जल्‍द से जल्‍द इंडियन ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर अपना आवेदन दर्ज करा दें.

पदों का वि‍वरण

आपको बता दें कि इंडियन कोस्‍ट गार्ड के इस भर्ती अभियान के तहत कुल 350 रिक्त पदों को भरा जाएगा. जिसका वि‍वरण नीचे दिया गया है.

नाविक (जनरल ड्यूटी) के लिए- 260 पद

नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के लिए- 30 पद

यांत्रिक (मैकेनिकल) के लिए- 25 पद

यांत्रिक (इलेक्ट्रिकल) के लिए- 20 पद

यांत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स) के लिए- 15 पद

आवश्‍यक योग्‍यता

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के पास पदों के अनुसार 10वीं, 10+2 (फिजिक्स और मैथ्स विषयों के साथ), 10वीं के अलावा संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा की डिग्री भी होनी चाहिए.

आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की  आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 22 वर्ष, यानी अभ्यर्थी का जन्म 1 मई 2002 से 30 अप्रैल 2006 के बीच में हुआ हो.

चयन की प्रक्रिया

भारतीय तट रक्षक बल के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को चार चरणों की चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा. इसके बाद अंत में उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण भी किया जाना है. सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को ही अंतिम मेरिट सूची में जगह दी जाएगी.

Latest News

Election: नेशनल कॉन्फ्रेंस को लद्दाख में झटका, कारगिल इकाई के कई सदस्यों ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

श्रीनगरः लोकसभा चुनाव को लेकर लद्दाख सियासी पारा चढ़ा हुआ है. लद्दाख में अब नेशनल कॉन्फ्रेंस को बड़ा झटका...

More Articles Like This