Sarkari Job: बैंकिंग की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती

Must Read

NABARD Recruitment 2023: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है. नाबार्ड बैंक ऑफ एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) असिस्टेंट मैनेजर के 150 पदों पर बहाली करेगा. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 सितंबर से शुरू कर दी गई है. हम आपको इस नौकरी से जुड़ी सारी जानकारी बताते हैं.

NABARD में नौकरी के लिए ग्रेजुएटेड युवा योग्य हैं. अगर उम्मीदवार इसमें अप्लाई करना चाहते हैं, तो वह NABARD की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन को भर सकते हैं. 2 सितंबर से इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 23 सितंबर को अप्लाई करने की आखिरि तिथि है. आपको बता दें कि 16 अक्टूबर, 2023 को इन पदों के लिए पहले फेज की भर्ती परीक्षा आयोजित होले का अनुमान लगाया जा रहा है.

अप्लाई करने के लिए योग्यताएं
जो भी इस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उनके पास जो भी विषय नोटिफिकेशन में दिए गए हैं उससे संबंधित, किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयुसीमा 1 सितंबर को 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

ऐसे होगा सेलेक्शन
जो भी उम्मीदवार नाबार्ड सरकारी बैंक में भर्ती लेना चाहते हैं, उनका चयन प्रीलिम्स और मेन परीक्षा के बाद इंटरव्यू के आधार पर होगा. उम्मीदवारों को मेन एग्जाम और इंटरव्यू के लिए कम से कम 1:25 और 1:3 के अनुपात में क्वालीफाई करना पड़ेगा. परीक्षा के पहले और दूसरे फेज में 1 गलत जबाव पर 1/4 अंक काट लिए जाएंगे.

आवेदन शुल्क
नाबार्ड भर्ती परीक्षा के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे, तो एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी कैटेगरी वालों को आवेदन शुल्क 150/- रुपये देना होगा. बाकी अन्य उम्मीदवारों आवेदन शुल्क ₹800/- रुपये देंगे. आपको बता दें कि इन आवेदन शुल्कों का भुगतान आपको ऑनलाइन ही करना होगा. उम्मीदवार इससे जूड़ी अन्या जानकारी नाबार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Sonia Gandhi: कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

Latest News

Horoscope: मेष, वृश्चिक, कुम्भ राशि के जातकों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा आज का दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 05 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This