Part Time Jobs: पढ़ाई के साथ करें कमाई, पॉकेट मनी निकालने के लिए ये हैं बेस्‍ट ऑप्‍शन

Must Read

Best Jobs With Study: एक पुरानी कहावत है, टाइम इज मनी यानी समय ही जीवन की सबसे बड़ी पूंजी होता है. समय को बचाना धन को बचाने के बराबर है. यदि आप समय का सही उपयोग करना जानते हैं, तो आप सही मायने मे एक सफल व्‍यक्ति हैं. वहीं, कॉलेज की पढ़ाई के दौरान हम ऐसे स्टेज पर होते है जहां हमारे पास नया सोचने और करने के उत्साह के साथ खाली समय भी मिल जाता है.

इस खाली समय में कैंटीन में बैठने या मॉल घूमने के अलावा पैसे कमाना एक एक बेहतर ऑप्शन है. जिसके लिए आपको किसी डिग्री की आवश्‍यकता नहीं होती है. तो आइए जानते है कि स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ  कौन से काम को करके अपनी पॉकेट मनी का खर्च निकाल सकते है.

कंटेंट राइटिंग

यदि आप लिखने के शौकीन है तो आपके लिए कंटेंट राइटिंग एक परफेक्‍ट ऑप्शन हो सकता है. आजकल लोग तरह-तरह के मैगजीन, डिजिटल वेबसाइट और अन्य न्यूज पेपर फ्रीलांसर राइटर की डिमांड करते हैं. ऐसे में आप अपने स्टडी टाइम के अनुसार आर्टिकल लिखकर अच्‍छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

लाइब्रेरी असिस्टेंट

कॉलेज की पढ़ाई के दौरान छात्र लाइब्रेरी असिस्टेंट का काम आसानी से कर सकते है. बता दें कि इस दौरान छात्रों को लाइब्रेरी में किताबों की देख-रेख करना और रीडर्स की मदद करनी होगी. किसी भी लाइब्रेरी में सिर्फ लाइब्रेरियन के बलबूते चीजों को मैनेज करना आसान नहीं होता. इसलिए आप वहां कुछ घंटों की नौकरी करके अपना पॉकेट खर्च आसानी से निकाल सकते है.

ट्यूशन

पढ़ाई के दौरान यदि आपकी किसी विषय में अच्‍छी पकड़ है और आप किसी को उस विषय से संबधित प्रश्‍नों को अच्‍छे से समझा सकते है तो आपके लिए ट्यूशन टीचर बनना बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. इससे आप अपना खर्चा निकाल सकते हैं. हालांकि छात्र ध्‍यान रखे कि अपने पढ़ाई से समय बचने के बाद ही आप ट्यूशन क्लासेस का समय निर्धारित करें, जिससे आपकी पढ़ाई पर कोई प्रभाव न पड़े.

फोटोग्राफी 

यदि आपको पिक्चर क्लिक करने का शौक है और आपके पास हुनर भी है तो आप फोटोग्राफी से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. कंटेंट राइटर की तरह आप भी कई वेबसाइट्स पर अपनी फोटोज को सेल कर सकते हैं. इस काम के दौरान आपके पढ़ाई में कोई डिस्‍टरबेंस भी नहीं आएगी क्‍योंकि इस काम को आप अपने समय के अनुसार कभी भी कर सकते है.     

Latest News

India China Relation: विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान से घबराया चीन, भारत पर लगाए गंभीर आरोप

India China relation: भारत-चीन के संबंधों में हमेशा तनातनी का माहौल देखने को मिलता है. इसी बीच एक बार...

More Articles Like This