Railway TTE: आपका भी है रेलवे में टीटीई बनने का सपना, जानिए योग्यता से लेकर चयन प्रक्रिया तक की पूरी डिटेल

Must Read

Railway TTE: हमारे देश में रेलवे की नौकरी को काफी अच्‍छा माना जाता है. यही वजह है कि ज्‍यादातर युवाओं का सपना रेलवे में सरकारी नौकरी पाना होता है. हालांकि रेलवे की ओर से हर साल विभिन्न विभागों में भर्तियां निकाली जाती हैं. इन्हीं में से एक पद TTE का है. TTE का मतलब  ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर होता है. ऐसे में यदि आप भी टीटीई बनना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बेहद उपयोगी है.

आज हम यहां टीटीई पद के लिए निर्धारित योग्यता से लेकर चयन तक के पूरे प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे है, जिसे पढ़कर आप अपनी आगे की तैयारियों को  आसानी से शुरू कर सकते हैं.

TTE पद के लिए आवश्‍यक योग्‍यता

आपको बता दें कि ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर (TTE) के पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का भारतीय नागरिक होना बेहद ही आवश्‍यक है. इसके साथ ही उम्‍मीद्वार ने देश में कहीं से भी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 12वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो.

वहीं, शैक्षिक योग्यता पूरी होने के साथ ही आवेदन करते समय अभ्यर्थी की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 30 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाती है.

सलेक्‍शन का प्रोसेस

दरअसल, टीटीई बनने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में भाग लेना जरूरी होता है. इस परीक्षा में अभ्‍यर्थियों से बहुविकल्पीय प्रकार के कुल 150 प्रश्न पूछे जाते है. इन प्रश्नों में गणित, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और जनरल रीजनिंग जैसे विषयों के प्रश्न शामिल होते है.

एग्जाम में किये गए प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और इसके बाद अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन आदि में भाग लेना होगा.

सलेक्‍शन के बाद मिलने वाली सैलरी

टीटीई के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 7वें पे कमीशन के मुताबिक सैलरी के तौर पर 9400 से 35000 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा.

यह भी पढ़े:- OSSC CTS 2023: संयुक्त तकनीकी सेवा के बंपर पदों पर निकली भर्ती, आवेदन से पहले जानें विवरण

Latest News

अस्पतालों के बाद IGI एयपोर्ट को भी बम से उड़ाने की मिली धमकी, लोगों में दहशत का माहौल

Delhi News: रविवार दोपहर को दिल्ली के दो बड़े अस्पतालों को बम से उड़ाने की धमकी मिली. ये धमकी...

More Articles Like This