SSC JE Recruitment 2023: जूनियर इंजीनियर के 1324 पदों के लिए निकली बंपर भर्ती, B.Tech और डिप्लोमा होल्डर करें फौरन अप्लाई

Must Read

SSC JE Recruitment 2023: एसएससी (SSC) की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए शानदार मौका है. ऐसा इसलिए क्योंकि कर्मचारी चयन आयोग ने जेई भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके तहत कुल 1324 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. फिलहाल, आवेदन प्रक्रिया 26 जुलाई 2023 से ही शुरू हो चुकी है. पात्र उम्मीदवार आगामी 16 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर विजिट कर सकते हैं.

यहां जानें फुल डिटेल
आपको बता दें कि इस भर्ती में कुल 1,324 पदों पर भर्तियां होनी हैं. इन पदों में 613 पद अनारक्षित, 121 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी (Economically Weaker Section) के लिए, ओबीसी के लिए 288 पद, एसटी के लिए 96 और एससी के लिए 206 पद आरक्षित हैं. दरअसल, ये पद जूनियर इंजीनियर (सिविल), जूनियर इंजीनियर ( इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल ), जूनियर इंजीनियर ( इलेक्ट्रिकल ) के लिए हैं. इसके लिए शैक्षिक योग्यता के साथ ही आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है. अधिक जानकारी आप नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई
आपको बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आवेदक आगामी 16 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में किया जाएगा. ये आवेदन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम लिए जाएंगे. किसी दूसरे मोड से आवेदन स्वीकार नहीं होंगे. आवेदन के समय रजिस्ट्रेशन करने के अलावा एग्जाम फीस का भुगतान करना अनिवार्य है. ऐसा करने के बाद ही आपका आवेदन फॉर्म वैध मान्य होगा.

जानिए क्या है शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा
आपको बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग की जेई भर्ती के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार संबंधित क्षेत्र में डिग्री या 3 साल का डिप्लोमा होल्डर होना चाहिए. वहीं, कुछ पदों पर आवेदन करने के लिए 2 साल का अनुभव भी होना चाहिए. आयु सीमा पद के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है. हालांकि, अधिकतम आयु वर्ग में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट भी दी जाएगी है. अधिक जानकारी के लिए आप नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

जानिए कितनी एग्जाम फीस का करना होगा भुगतान
कर्मचारी चयन आयोग की जेई भर्ती के लिए सामान्य और ओबीसी उम्मीदवार को 100 रुपये एग्जाम फीस का भुगतान करना होगा. वहीं, एससी, एसटी, महिला और दिव्यांग उम्मीदवार को किसी तरह का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

जानिए ऐसे होगा चयन
1324 पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों से गुजरना होगा. इसके लिए सबसे पहले कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) ली जाएगी. इसके बाद पेपर-1 कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा अक्टूबर में होना संभावित है. इस परीक्षा में सफलता पाने वाले उम्मीदवारों को पेपर-2 देना होगा, जो डिस्क्रिप्टिव होगा. इसके बाद जो उम्मीदवार दोनों पेपर्स में सफल होते हैं, तो उन्हें डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This