यूपी-बिहार बोर्ड के परिणाम आ गए, जानिए कब जारी होगा MP Board और राजस्थान बोर्ड का Result

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

MP and Rajasthan Board Exam Result Date: शनिवार यानी 20 अप्रैल को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा के नतीजों को घोषित कर दिया. यूपी बोर्ड के साथ बिहार बोर्ड ने भी मैट्रिक और इंटरमीडिएट का परिणाम पिछले दिनों घोषित किया था. इसी के साथ पंजाब बोर्ड और झारखंड बोर्ड के परिणाम भी सामने आ चुके हैं. इन सबके बाद मध्य प्रदेश बोर्ड और राजस्थान बोर्ड के अभ्यर्थी अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं. ऐसे में आइए आपके बताते हैं इन दोनों राज्यों के बोर्ड परिणाम कब तक जारी हो सकते हैं.

दरअसल, बिहार बोर्ड ने सबसे पहले बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया था और परिणामों की घोषणा भी कर दी. वहीं, अभी तक सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम भी नहीं घोषित किए गए हैं. माना जा रहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई के पहले महीने में जारी कर सकता है. हालांकि, अभी इसको लेकर तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है.

कब जारी होगा एमपी बोर्ड का परिणाम?

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 5 फरवरी से 28 फरवरी 2024 के बीच 10वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन कराया था. वहीं, 6 फरवरी से शुूरू होकर 5 मार्च 2024 तक 12वीं की परीक्षा का आयोजन किया गया था. इस बोर्ड परीक्षा मेंं करीब 16 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अप्रैल 2024 के अंतिम सप्ताह में जारी किया जा सकता है. हालांकि, इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. परिणाम एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जारी किया जाएगा.

राजस्थान बोर्ड परीक्षा के परिणाम

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने इस बार 7 मार्च से 30 मार्च तक कक्षा 10वीं की परीक्षा का आयोजन किया था. इसी के साथ 12वीं की बोर्ड परीक्षा 29 फरवरी से 4 अप्रैल तक आयोजित की गई थीं. अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई के पहले सप्ताह में जारी हो सकते हैं. आपको जानना चाहिए कि RBSE की ओर से अभी नतीजे घोषित करने की कोई डेट नहीं जारी की गई है. जो भी छात्र इस परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वो राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

कल जारी हुए थे यूपी बोर्ड के रिजल्ट

आपको बता दें कि 20 अप्रैल, दिन शनिवार को यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया. इस साल 10वीं में कुल 89.55 % और 12वीं में कुल 82.60 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए हैं. यूपी बोर्ड परीक्षा में छात्राओं ने अपना परचम लहराया है. बोर्ड परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपने स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश के सीएम ने बोर्ड परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं दी हैं.

यह भी पढ़ें: UGC NET June 2024 Registration: यूजीसी नेट के लिए आवेदन शुरू, जानिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This