UP Police Constable Recruitment: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन इस दिन से शुरू, जानें क्या है मापदंड

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP Police Constable Bharti 2023: आखिरकार वो समय आ ही गया जिसका जिसका यूपी पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को काफी लंबे समय से इंतजार था. दरअसल,  उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कांस्टेबल के 60 हजार से ज्‍यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है. इस आधिसूचना के अनुसार इन 60 हजार पदों पर भर्ती के लिए योग्‍य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं.

इस दिन से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार 27 दिसंबर से इन पदों के लिए रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं. हालांकि आवेदन करने के लिए आपको UPPBPB की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा.

महत्‍वपूर्ण तिथियां

अभ्‍यर्थी ध्‍यान दें कि यूपी पुलिस के इन पदों पर आवेदन करने के लिए बेहद ही कम समय का मौका मिला है. दरअसल, यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तिथि 16 जनवरी, 2024 तय की गई है. जबकि, आवेदन शुल्क के भुगतान की आखि‍री तारिख 18 जनवरी, 2024 है. वहीं, यह भर्ती अभियान का उद्देश्‍य संगठन में कुल 60244 खाली पदों को भरना है.

पदों का वि‍वरण

  • अनारक्षित: 24102 पद
  • ईडब्ल्यूएस: 6024 पद
  • ओबीसी: 16264 पद
  • अनुसूचित जाति: 12650
  • अनुसूचित जनजाति: 1204 पद

पात्रता मापदंड

आवेदन करने वाले उम्‍मीद्वार किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान बोर्ड से कक्षा 10 या कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए. वहीं, उसकी आयु सीमा कम से कम 18  और अधिक से अधिक 22 वर्ष होनी चाहिए. इसके अलावा बात करें चयन प्रक्रिया की तो इसमें लिखित परीक्षा शामिल है. बता दें कि इस परीक्षा में कुल अंक 300 हैं और परीक्षा की अवधि कुल 2 घंटे की होगी. वहीं, जो भी कैडिडेट्स लिखित परीक्षा में पास होंगे, उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षण के बाद शारीरिक मानक परीक्षण और दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा.

इसे भी पढ़े:- Patna HC Assistant: पटना उच्च न्यायालय सहायक भर्ती परीक्षा के नतीजे घोषित, इस दिन होगी सीपीटी परीक्षा

Latest News

Lok Sabha Election: इस बूथ पर नहीं मना लोकतंत्र का महापर्व, वोटरों की राह तकती रही ईवीएम!

Lok Sabah Election 2024: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए 6 राज्यों और 2 केंद्रशासित प्रदेश की 49...

More Articles Like This