Dussehra 2023: आज इस पक्षी के दर्शन मात्र से चमक जाएगी किस्मत, जानिए महत्व

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Dussehra 2023: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. इसका समापन अश्विन शुक्ल पक्ष की दशमी यानी दशहरे के दिन होगा. हिंदू धर्म में नवरात्रि के साथ-साथ दशहरे का विशेष महत्व है. इसे विजयादशमी के नाम से भी जाना है. ज्योतिष की मानें तो दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी का दर्शन करना बहुत शुभ होता है. अगर आपको दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन हो जाएं तो समझिए की आपकी किस्मत चमकने वाली है. जानिए पौराणिक महत्व…

सनातन धर्म में नीलकंठ पक्षी को बहुत शुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन करने से धन-वैभव के साथ सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. इसके साथ ही दर्शन करने वाले को आने वाले समय में मुश्किल से मुश्किल कार्यों में भी आसानी से सफलता मिल जाती है. नीलकंठ पक्षी के दर्शन से भाग्योदय में वृद्धि होती है.

ये भी पढ़ें- Dussehra 2023: दशहरा कब है? आज या कल, जानिए सही तारीख और रावण दहन का शुभ मुहूर्त

नीलकंठ पक्षी का पौराणिक महत्व
पौराणिक मान्यतानुसार नीलकंठ पक्षी भगवान शिव का प्रतीक है. बताया जाता है कि जब भगवान श्रीराम ने रावण वध किया था, तो उन्हें ब्रह्म हत्या का पाप लगा था. भगवान श्रीराम ने ब्रह्म हत्या से मुक्ति पाने के लिए शिवजी की आराधना की थी. जिसके बाद भगवान शिव रामजी को पाप से मुक्ति दिलाने के लिए नीलकंठ पक्षी के रूप में दर्शन दिए थे. जिससे भगवान राम को ब्रम्ह हत्या दोष से मुक्ति मिली थी. उसी समय से दशहरे के दिन नीलकंठ के दर्शन की परंपरा है.

शास्त्रों में नीलकंठ पक्षी को भगवान शिव का दूसरा रूप माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जिसे दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी दिख जाए तो उसकी किस्मत बदलते देर नहीं लगती, वे जिस कार्य में हाथ लगाते हैं, उसमें आसानी से सफलता मिलती है. दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के अलग-अलग रूप में देखने का अलग-अलग लाभ होता है.

ये भी पढ़ेंः Shardiya Navratri Wishes: इन चुनिंदा मैसेज से अपनों को दीजिए नवरात्रि की शुभकामनाएं, मां भगवती होंगी प्रसन्न

  • दशहरे के दिन अगर आपको नीलकंठ पक्षी लकड़ी पर बैठे हुए दिख जाए तो समझें धन लाभ के योग बन रहे हैं.
  • दशहरे के दिन अगर आपको नीलकंठ कुछ खाते हुए दिखें तो समझें आपकी हर ख्वाहिश पूरी होने वाली है.

ये भी पढ़ेंः Navratri 2023: मां दुर्गा का वह मंदिर जहां अहंकारी अंग्रेजों ने भी टेक दिए थे घुटने, जानिए चमत्कार

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Maharashtra News: अधूरी है केजरीवाल की तिहाड यात्रा फिर जाना होगा जेल: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This