Lunar Eclipse 2023: इस राशि के जातक भूल कर भी ना करें चांद का दीदार, भुगतना पड़ सकता है खामियाजा

Must Read

Lunar Eclipse 2023: 28 अक्टूबर को पूर्णिमा के दिन पड़ रहे खंडग्रास चंद्रग्रहण लगने वाला है. यह चंद्र ग्रहण भारत समेत कई अन्य देशों में भी दिखेगा. बता दें कि यह चंद्र ग्रहण आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को अश्विनी नक्षत्र और मेष राशि में लगेगा. यह ग्रहण भारत के अलावा एशिया, यूरोप, अफ्रीका, पश्चिम दक्षिण प्रशांत महासागर, अमेरिका का पूर्वी भाग, अटलांटिक महासागर और हिंद महासागर में भी दिखेगा. 

इस समय से लगेगा सूतक

बता दें कि पूर्णिमा तिथि 28 अक्टूबर को 03.47 बजे भोर से शुरू होगा जो 29 अक्टूबर की भोर 2.01 बजे तक रहेगी. वहीं, चंद्रग्रहण का स्पर्शकाल रात्रि 1.05 बजे, मध्यकाल 1:44 बजे और मोक्ष काल 2:24 बजे होगा. ऐसे में संपूर्ण ग्रहण काल की कुल अवधि एक घंटा 19 मिनट का होगा, हालांकि, इसका सूतक काल ग्रहण के नौ घंटे पहले ही 28 अक्टूबर की शाम 4:05 बजे से आरंभ हो जाएगा. सूतक काल में पूजन-अनुष्ठान, भोजन निर्माण व आहार ग्रहण आदि कार्यो को करना वर्जित हैं.

ये भी पढ़े:-Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा की रात को क्यों रखते हैं खीर, जानिए धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

इस राशि के जातक ना करें चाद का दीदार

सूर्यग्रहण हो या च्रंद्रग्रहण दोनों का ही सभी राशि के जातको पर विशेष प्रभाव होता है. ऐसे में 28 अक्टूबर को लगने वाला चंद्रग्रहण  मेष, कन्या और मकर राशि वालों के लिए अशुभ तथा कष्टकारी रहेगा, जबकि वृष, सिंह, तुला, धनु और मीन राशि के लिए सामान्य होगा और मिथुन, कर्क, वृश्चिक एवं कुंभ राशि के लोगों के लिए सुखद रहेगा. ऐसे में जिन राशि के जातको के लिए इस च्ंद्रग्रहण का प्रभाव अशुभ है, उन्हें भूलकर भी ग्रहण के दौरान चन्द्रमा को नहीं देखना चाहिए. इसके साथ ही उस वक्‍त चंद्रमा की रौशनी में भी जाने से बचना चाहिए.

इन नियमों का करें पालन 

ग्रहण के दौरान सबसे ज्‍यादा गर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतनी चाहिए. बता दें कि य‍ह ग्रहण मेष राशि में लग रहा है, इसलिए इस राशि के जातको को ध्‍यान रखना होगा कि ग्रहण के सूतक प्रारंभ से लेकर ग्रहण की समाप्ति तक उन्हें कुछ भी नहीं खाना है. उन्हें इस दौरान उपवास करना होगा और ग्रहण खत्म होने के बाद वे दान स्‍नान दान अवश्य करें. 

ये भी पढ़े:- Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण का साया, जानिए इस रात खीर का भोग लगाएं या नहीं?

Latest News

Odisha: ओडिशा में हादसा, दो ट्रकों के बीच पिसी कार, 6 लोगों की दर्दनाक मौत

भुवनेश्वरः ओडिशा से भीषण सड़क हादसे की खबर आ रही है. इस हादसे में एक ही परिवार के 6...

More Articles Like This