Karva Chauth 2023: करवाचौथ के दिन मेहंदी लगाते समय न करें ये गलती, दाम्पत्य जीवन पर पड़ सकती है भारी

Must Read

Karva Chauth Mehndi 2023: करवा चौथ (Karva Chauth) एक ऐसा पर्व होता है, जो सुहागिनों के लिए काफी मायने रखता है. कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को बड़े धूम-धाम से करवा चौथ मनाया जाता है. इस दिन पत्नि अपने पति की दीर्घायु के लिए अखंड सौभाग्य का व्रत रखती हैं. इस दौरान महिलाएं सोलह शृंगार करती हैं. इस व्रत की तैयारियों में वह एक महीने पहले से ही लग जाती हैं. अंतिम दिन महिलाएं हाथों में मेहंदी लगाती हैं.

ऐसा माना जाता है कि मेहंदी के बिना किसी भी सुहागिन का शृंगार अधूरा लगता है, लेकिन क्या आपको पता हैं, मेहंदी लगाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए. वास्तु शास्त्र (Mehndi Vastu Tips) के अनुसार, करवाचौथ पर हाथों में मेहंदी रचाते समय महिलाओं द्वारा की गई कुछ गलतियां सुखी दाम्पत्य जीवन में जहर घोल सकती हैं. आइए बताते हैं, इसमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

जानिए क्या है करवा चौथ 2023 का शुभ मुहूर्त
पंचांग के मुताबिक, इस साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर को पड़ रही है. इस दिन रात नौ बजकर तीस मिनट से शुरू होकर, अगले दिन 1 नवंबर को रात नौ बजकर उन्नीस मिनट तक रहेगा. इसलिए करवा चौथ व्रत (Karwa Chauth Vrat) 1 नवंबर को रखा जाएगा. शाम 5 बजकर 44 मिनट से 7 बजकर 2 मिनट तक करवा चौथ के लिए शुभ समय है.

ये भी पढ़ें- Jivitputrika Vrat 2023: कब है जितिया? 6 या 7 अक्टूबर, जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त व पारण टाइम

मेहंदी लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान
करवा चौथ के खास मौके पर महिलाओं को सही दिशा में बैठकर अपने हाथों में मेहंदी रचानी चाहिए. मेहंदी लगाते समय महिला को अपना चेहरा कभी भी दक्षिण (South Direction) दिशा में नहीं करना चाहिए. सबसे उत्तम दिशा उत्तर या पूर्व (East Or North) मानी जाती है. इस दिशा में मेंहदी लगवाने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

साफ सफाई का ख्याल रखें
वास्तु के अनुसार, मेहंदी कभी भी ऐसी जगह न लगवाएं, जहां साफ-सफाई न हो. इसलिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. वहीं, अंधेरे वाली जगह पर भूलकर भी मेहंदी नहीं लगानी चाहिए.

काले रंग की मेहंदी लगवाने से बचें
करवा चौथ के दिन भूलकर भी काले रंग की मेहंदी न लगाएं. माना जाता है कि हाथ की मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है, उतना ही पति से रिश्ता भी गहरा होता है. काली मेहंदी नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

जानिए क्या होती है हेयर डस्टिंग, बालों को मजबूत बनाने के लिए है शानदार तकनीक

What is Hair Dusting: लाइफस्टाइल को लेकर सोशल मीडिया पर आए दिन कई नए ट्रेंड्स देखने को मिलते हैं....

More Articles Like This