मतदान करो और पाओ डायमंड रिंग, फ्रीज, लैपटॉप समेत ये महंगे तोहफे…! जानिए चुनाव आयोग की स्कीम

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव के दो चरण के चुनाव संपन्न हो गए हैं. अब तीसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. बीते दो चरणों में वोटिंग बहुत कम हुई है. इसको लेकर चुनाव आयोग काफी चिंतित है. जाहिर सी बात है कि चिलचिलाती धूप और लू के चलते लोग घर से बाहर निकलने में आलस कर रहे हैं. या फिर वोटिंग को महत्व नहीं दे रहे हैं. ऐसे में वोटरों में उत्साह पैदा करने के लिए भोपाल में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने एक नई पहल की है.

दरअसल, चुनाव आयोग ने आम चुनाव में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए इनाम देने की घोषणा की है. ऑफर अभी सिर्फ भोपाल लोकसभा सीट के लिए है. यहां 7 मई को मतदान वाले दिन बंपर गिफ्ट दिए जाएंगे. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने मतदान वाले दिन भोपाल लोकसभा क्षेत्र में तीन लकी ड्रा करने की घोषणा की है. इस लकी ड्रा में हीरे की अंगूठी, रेफ्रिजरेटर, दो पहिया वाहन टीवी जैसे कई गिफ्ट जीतने का मौका है. आइए जानते हैं चुनाव आयोग का पूरा प्लान…

तीसरे चरण में अगले मंगलवार को ही वोटिंग है. तीसरे चरण में ही मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी मतदान होना है. मध्य प्रदेश में बीते दो चरणों में काफी कम पोलिंग हुई है. ऐसे में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए अधिकारियों ने ये स्कीम निकाला है. अधिकारियों को उम्मीद है कि इनाम का ऑफर देने से लोग वोट डालने घर से निकलेंगे और अधिक से अधिक संख्या में मतदान करेंगे.

 

हर पोलिंग बूथ पर तीन लकी ड्रॉ

जानकारी के मुताबिक, मतदान वाले दिन चुनाव अधिकारी सुबह 10 बजे, दोपहर 2 बजे और शाम 6 बजे तीन बार हर पोलिंग बूथ पर तीन लकी ड्रॉ करेंगे. आयोग ने इसका प्रचार भी करना शुरू कर दिया है. जो करेगा मतदान, वो जीतेगा बंपर इनाम. हर ड्रॉ में एक विजेता होगा. बाद में एक-दो दिन में एक मेगा ड्रॉ होगा जिसमें बड़े उपहार विजेताओं को दिए जाएंगे. ज्ञात हो कि भोपाल सीट पर 2,097 पोलिंग बूथ हैं. ऐसे में साफ है कि 6,000 से ज्यादा प्राइज बांटे जाएंगे.

ऐसे मिलेगा गिफ्ट

भोपाल जिला चुनाव अधिकारी और कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि सीएसआर के तहत हम इन उपहारों को इकट्ठा कर रहे हैं. लॉटरी के लिए हर पोलिंग डे पर एक बीएलओ और एक वॉलंटियर को तैनात किया जाएगा. हर बूथ पर एक कूपन बुकलेट होगा. वोटर अपना नाम और मोबाइल नंबर लिखेंगे. वोट करने के बाद वे अपना कूपन प्राप्त करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि हर ड्रॉ के बाद हम वोटर से संपर्क करेंगे और उन्हें उनका गिफ्ट देंगे. अलावा हर बूथ पर पहले वोट देने वाले वोटर को सम्मानित किया जाएगा. मेगा ड्रॉ के लिए फिलहाल 9 मई की तारीख रखी गई है.

क्या-क्या है गिफ्ट में

5 हीरे की अंगूठियां

एक लैपटॉप

एक रेफ्रिजरेटर

8 डिनर सेट

2 मोबाइल

2 दो पहिया गाड़ी भी गिफ्ट में शामिल हो सकती है. कुल 35 गिफ्ट प्राप्त हो चुके हैं.

Latest News

आँख और कान के दरवाजों पर सात्विकता के चौकीदार नियुक्त करके रखोगे तो होगा कल्याण: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, संपत्ति और शांति- पैसा कमाना कठिन है, किंतु उसका...

More Articles Like This