Election Commission: दो फेज में हुए चुनाव का बढ़ गया वोटिंग परसेंटेज, चुनाव आयोग ने जारी किया आकड़ा

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Election Commission: लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है. दो चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं. दूसरे चरण के चुनाव समाप्त होने के करीब 4 दिन बाद अब चुनाव आयोग की तरफ से दोनों फेज के चुनाव में वोटिंग का सटीक डाटा शेयर किया है. आइए जानते हैं कि क्या कहते हैं चुनावी आंकड़े…

कब हुआ था मतदान?

दरअसल, 19 अप्रैल और 26 अप्रैल 2024 को लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण का मतदान हुआ. मतदान के बाद अनुमान जताया जा रहा था कि इस बार वोटिंग प्रतिशत बहुत कम है. हालांकि, चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों में वोटिंग प्रतिशत में बढ़ोतरी भी देखी गई है. इसके पहले भी बताया गया था कि फाइनल आंकड़े आने तक वोटिंग प्रतिशत में इजाफा देखने को मिल सकता है. आइए जानते हैं किस चरण में कितना प्रतिशत हुआ मतदान?

दो फेज में कितना प्रतिशत हुआ मतदान?

चुनाव आयोग की तरफ से दो फेज में हुए चुनाव का डाटा शेयर किया गया है. आकड़ों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 66.14 प्रतिशत और दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ है. चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में 102 सीट के लिए हुए मतदान में 66.22 प्रतिशत पुरुष और 66.07 महिला मतदाताओं ने वोटिंग की है. वहीं, दूसरे चरण में 88 सीट के लिए 66.99 पुरुष मतदाताओं ने और 66.42 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने वोटिंग की है.

पहले क्या था आंकड़ा?

वहीं, लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के बाद चुनाव आयोग की तरफ से शेयर किए गए डाटा में कुल 60.03 फीसदी वोटिंग दिखाई गई थी. वहीं, आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के शुरुआती आंकड़ों में करीब 61 फीसदी (60.96 फीसदी) मतदान हुआ था. हालांकि, दो चरणों के चुनाव समाप्त होने के बाद सभी केंद्रों से आखिरी अपडेट आने तक इस आंकड़े में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही थी. जो कि आखिरी अपडेट आने पर देखने को भी मिला.

7 मई को होगा तीसरे चरण का मतदान

ज्ञात हो कि लोकसभा चुनाव 2024 के तहत पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल (102 सीटें) और दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल (88 सीटें) को संपन्न हो चुका है. वहीं, तीसरे चरण में कुल 94 सीटों के लिए वोटिंग 7 मई को होगी. सभी सीटों का चुनाव परिणाम 4 जून को आएगा.

Latest News

दो दिवसीय दौरे आज इजरायल पहुंचेंगे अमेरिकी NSA, युद्ध विराम के उपायों पर करेंगे चर्चा

Israel News: अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जैक सुलिवन आज (रविवार) को दो दिवसीय दौरे पर तेल अवीव...

More Articles Like This