Black Grapes Benefits: बेमिसाल खूबियों से भरपूर काले अंगूर… फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Black Grapes Benefits: इस समय बाजार में काले अंगूर खूब दिखाई दे रहे हैं. हरे अंगूर के जैसे ही यह भी खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ठ होते हैं. साथ ही ये पोषण तत्‍वों से भरपूर होते हैं. इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्‍फोरस जैसे पोषक तत्‍व होते हैं. काले अंगूर शरीर में कई तरह के समस्‍याओं से लड़ने में मदद करते हैं.

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग ब्‍लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल की बीमारियां, त्वचा और बालों की परेशानियों से जूझ रहे हैं. ऐसे में ये काले अंगूर इन सभी बीमारियों से लड़ने में रामबाण औषधि के तौर पर काम करते हैं. आइए जानते हैं काले अंगूर खाने के क्‍या फायदे हैं.

डायबिटीज

काले अंगूर में रेस्वेराट्रॉल होता है जो खून में इंसुलिन बढ़ाने का काम करता है. यह डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके अलावा यह अंगूर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कंटोल करता है.

ब्लड प्रेशर

यह फल शरीर में रक्‍त संचार को बढ़ाते है. वहीं, इसके सेवन से एकाग्रता और याद्दाश्त बढ़ती है. यह माइग्रेन को काफी हद तक कम करने में मदद करता हैं.

हार्ट अटैक

इस अंगूर में साइटोकेमिकल्स होते हैं जो मानव शरीर में दिल को स्वस्थ रखने और वजन को कम करने में कारगर हैं. वहीं, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बॉडी के टॉक्सिक कैमिकल्स को मारने का काम करते हैं. इसमें मौजूद ऑरगैनिक एसिड, पॉलीओस पाचन क्रिया को स्‍ट्रांग बनाने ाक काम करता है. पेट में गैस की परेशानी कम होती है. 

 अन्‍य फायदे

काला अंगूर फेफड़ों में नमी बढ़ाता है और अस्थमा से लड़ने में मदद करता है. स्तन, लंग्स, प्रोस्टेट और आंत के कैंसर का जोखिम कम करता है. इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. त्वचा को बूढ़ा दिखने से रोकते हैं और बालों का गिरना, रूसी, सफेद होना जैसी परेशानियां दूर करते हैं.

 

ये भी पढ़ें :- Vastu Tips: घर में इन पौधों को लगाने से दूर होती है गरीबी, बनी रहती है मां लक्ष्मी की कृपा

 

 

Latest News

हीटवेव से बचने के लिए ये हैं कारगर उपाय, अगर दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान!

Symptoms of Heat Stroke: देश के कई हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मी को देखते...

More Articles Like This