बच्चों में दिखें ये लक्षण, तो न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं Juvenile Arthritis के शिकार

Must Read

Juvenile Arthritis: लगातर खराब हो रही लाइफस्टाइल का असर अब केवल बड़ों पर ही नहीं, बच्चों पर भी दिखने लगा है. इन दिनों बच्चे कई प्रकार की समस्याओं का शिकार हो रहे हैं. जुवेनाइल अर्थराइटिस इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो बच्चों व किशोरों को प्रभावित करता है. आपको बता दें कि इस समस्या का सही इलाज करने के लिए इसकी पहचान करना बहुत ही जरूरी है. जुवेनाइल अर्थराइटिस के संकेत व लक्षण हर बच्चे में अलग-अलग हो सकते हैं. ऐसे में जल्दी ही इसका पता लगाने और इसका उचित इलाज करने के लिए माता-पिता को इन संकेतों और लक्षणों के बारे में जागरूक होना जरूरी है. तो चलिए जानते है इसके बारे में…

जोड़ों में दर्द व सूजन

एक या अधिक जोड़ों में लगातार दर्द और सूजन होना जुवेनाइल अर्थराइटिस का संकेत हो सकता है. यह दर्द सुबह के समय या फिर शरीर में कोई गतिविधि न होने के बाद और ज्यादा गंभीर हो सकता है.

गति की सीमित सीमा

जोड़ों में अकड़न व सूजन के कारण गति की सीमा कम हो सकती है, जिससे बच्चों के लिए जोड़ों को पूरी तरह से हिलाना मुश्किल हो जाता है. इसकी चलते झुकने, चलने या खेलने जैसी गतिविधियां प्रभावित हो सकती हैं.

जोड़ो का अकड़ जाना

जुवेनाइल अर्थराइटिस से पीड़ित बच्चों को अकड़न का अनुभव हो सकता है, खासकर सुबह उठने के बाद. शारीरिक गतिविधि या लंबे समय तक बैठे रहने के बाद भी अकड़न हो सकती है.

थकान

आपको बता दें कि जुवेनाइल अर्थराइटिस से पीड़ित बच्चों में बिना किसी कारण थकान व ऊर्जा की कमी आम है. वे आसानी से थक सकते हैं और उन्हें उन गतिविधियों में भाग लेने में कठिनाई हो सकती है, जिनमें लंबे समय तक शारीरिक परिश्रम की जरूरत होती है.

आंख की सूजन

कुछ प्रकार के जुवेनाइल अर्थराइटिस में, जैसे कि यूवेइटिस से जुड़े जुवेनाइल इडियोपैथिक अर्थराइटिस, आंखों में सूजन हो सकती है. इसके अन्य लक्षणों में लालिमा, दर्द, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता और ब्लर विजन शामिल हैं.

बुखार

जुवेनाइल अर्थराइटिस से पीड़ित बच्चों को बार-बार बुखार का अनुभव होता है, जो शाम को तेज हो जाता है. आपको बता दें कि ये बुखार अक्सर दाने और अस्वस्थता जैसे अन्य लक्षणों के साथ होते हैं.

Disclaimer: इस लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं. The Printlines इसकी पुष्‍टी नहीं करता.

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है लेटेस्ट रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन...

More Articles Like This