सर्दियों मे उठाएं मेथी के पराठे का आनंद, हर किसी को आएगा पसंद, जानिए सिंपल रेसिपी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Methi Paratha: दिसंबर के महीने के साथ साल 2023 अपने आखिरी पड़ाव पर है. कुछ ही दिनों में हम नए साल में प्रवेश कर जाएंगे. ऐसे में सर्दी का सितम भी जारी है. इस मौसम में खाने के कई सारे विकल्प मिल जाते हैं. इसी क्रम में आज हम आपको मेथी के पराठे (Methi Paratha) की सिंपल रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. मेथी का सेवन पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में कारगर है.

ऐसे में खुद के साथ-साथ अपने परिवार को हेल्‍दी रखने के लिए भी मेथी का पराठा बनाकर परोस सकती हैं. यह एक ऐसा पराठा है, जिसे बच्चों के साथ ही बड़ों को भी खूब भाता है. अचार और दही तो इसके स्‍वाद को और बढ़ा देते है. तो चलिए बिना देर किए हुए आपको मेथी का पराठा बनाने का सही और आसान तरीका बताते हैं…

मेथी पराठा बनाने का सामान

2 कप गेहूं का आटा

2 कप मेथी के पत्ते

नमक स्वादानुसार

1/4 कप दही

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/4 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

1/2 छोटा चम्मच अजवाइन

1/2 छोटा चम्मच हल्दी

1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट

तेल जरुरत के अनुसार

विधि

स्‍वाद और सेहत के भरपूर मेथी का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले मेथी के पत्तों को अच्छे से पानी से धो लें. इसके बाद एक बड़े कटोरे में गेंहू का आटा छान कर निकाल लें. इस आटे में दही, अजवाइन सहित सभी चीजें डालकर अच्छे से मिक्‍स कर लें. अब इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं. इसके बाद आटे को अच्छी तरह से गूंथ लें. ध्‍यान रहे गूंथे हुए आटे से कभी भी तुरंत पराठे ना बनाएं. इसे कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें.

थोड़ी देर बाद इस आटे से छोटी-छोटी लोइयां तैयार कर लें. अब इन लोइंयों से पराठे बनाएं और इन्हें गैस पर दोनों ओर से तेल लगाकर सेक लें.  आप अपने पसंद के हिसाब से तिकोने आकार के मेथी के पराठे भी बना सकती हैं. जब ये कुरकुरी तरह से सिक जाएं तो एक प्लेट में निकाल लें. आप इसे अचार और दही से साथ गर्मागर्म परोसें.

ये भी पढ़ें :- Winter Food Items: सर्दियों में सरसों के साग और मक्‍के की रोटी का उठाएं लुत्‍फ, जान लें आसान रेसिपी

 

Latest News

जयपुरः दो दरिंदों को सजा-ए-मौत, दुष्कर्म के बाद नाबाल‍िग को जिंदा जलाया था

जयपुरः पिछले वर्ष एक नाबालिग लड़की से दुष्‍कर्म और उसे कोयला भट्टी में जिंदा जलाने के मामले में सोमवार...

More Articles Like This