Arrange Marriage Tips: अरेंज मैरिज करने से पहले ऐसे करें पार्टनर का सही चुनाव, कभी नहीं होगा कलह

Must Read

Arrange Marriage Tips: हर किसी की जिंदगी में शादी का फैसला सबसे महत्तवपूर्ण होता है. ये एक ऐसा पवित्र बंधन होता है जिसमें न केवल दो अनजान लोग बंधन में बंधते हैं, बल्कि दो परिवार भी एक-दूसरे से जुड़ जाते हैं. हमारे देश में अरेंज मैरिज (Arrange Marriage) का कल्चर काफी पुराना है. लव मैरिज के जमाने में आज भी कई लोग ऐसे हैं जो परिवार की सहमति से अरेंज मैरिज करना चाहते हैं, लेकिन इस रिश्ते में घाटे की बात ये होती कि दो लोग एक-दूसरे से पूरी तरह अंजान होते हैं. जिससे कई बार शादी के बाद रिश्ते खराब हो जाते हैं.

ऐसे में अरेंज मैरिज करते वक्त कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने से आप अपने पार्टनर के बारे में जान सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि अरेंज मैरिज में आप सही पार्टनर कैसे चुन सकते हैं…

अरेंज मैरिज करने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

व्यवहार पर दें ध्यान
अक्सर लोग अपना जीवनसाथी सुंदरता देखकर चुनते हैं, लेकिन ये बहुत ही खराब आदत होती है. क्योंकि इंसान की सूरत आपको एक या दो साल आकर्षित कर सकती है, लेकिन अच्छा व्यवहार पूरा जीवन ही खुशियों से भर देता है. शादी के बंधन को जीवन भर निभाने के लिए पार्टनर का चेहरा नहीं मन सुंदर होना चाहिए. इसलिए अरेंज मैरिज के दौरान अपने पार्टनर का बिहेवियर देखें.

ये भी पढ़ें- Boyfriend Bad Habits: अपने बॉयफ्रेंड की इन आदतों को भूलकर भी न करें इग्नोर, वरना पड़ सकता है भारी

प्यार होने में वक्त लगता है
अक्सर लोगों को लगता है कि लव मैरिज की तरह अरेंज मैरिज में रोमांस नहीं होता है, लेकिन आपकी ये सोच गलत होती है. हालांकि, अरेंज मैरिज में ये संभव नहीं है कि आप कम समय में ही एक-दूसरे से प्यार करने लगें. ऐसे में शादी के बाद अपने जीवनसाथी को धीरे-धीरे समझने की कोशिश करें. उन्हें थोड़ा समय दें. ऐसे रिश्ते में सबसे जरूरी है अपने पार्टनर को दोस्त बनाना. यही दोस्ती बाद में प्यार में बदल जाती है. अरेंज मैरिज में प्रेम की अलग परिभाषा होती. इसलिए कभी भी जल्दबाजी न करें.

एडजस्ट करना सीखें
लॉन्ग लास्टिंग और सक्सेसफुल मैरिज के लिए एडजेस्ट करना बहुत जरूरी होता है. जिंदगी में नए बदलावों को अपनाना चाहिए. ऐसे रिश्ते में बिना किसी शर्त के हमेशा पार्टनर के साथ खड़े रहें. साथ ही परिवार से भी तालमेल बनाए रखें. हर स्थिति में वादा निभाने से रिश्ता हमेशा स्ट्रांग रहता है.

Latest News

Taiwan: ताइवान के पास नजर आए चीन के सैन्य विमान और जहाज, रक्षा मंत्रालय ने जारी किया बयान

Taiwan: ताइवान के पास चीन के सात सैन्य विमान और जहाज नजर आए. अलर्ट जारी करते हुए ताइवान रक्षा...

More Articles Like This