Face mist: सर्दियों में स्किन को रखना है हेल्‍दी; ऐसे तैयार करें फेस मिस्‍ट, चेहरे पर आएगा नेचुरल ग्‍लो

Must Read

Face Mist: जल्‍द ही सर्दियां शुरू होने वाली है. बदलते मौसम के साथ त्वचा का खास ख्‍याल रखना बहुत जरूरी होता है. अगर शुरुआती दिनों में स्किन का ध्यान रख लिया जाए तो ठंडी के मौसम में भी त्वचा काफी हेल्‍दी रहती है. सर्दियों में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए लोग फेस मिस्ट यूज करते हैं. फेस मिस्ट के इस्‍तेमाल से त्वचा पर ताजगी दिखती है.

लेकिन बाजार में मिलने वाला फेस मिस्‍ट केमिकलयुक्‍त होता है. जो स्किन के लिए नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसे में आज हम आपको होममेड फेस मिस्ट बनाने का सही तरीका बताएंगे. इसे घर पर बनाना बेहद आसान है. आज की खबर में हम आपको घर पर ही फेस मिस्ट बनाने का आसान तरीका बनाएंगे.

ग्रीन टी फेस मिस्ट (Face Mist)
अगर आपकी स्किन काफी ऑयली है और उस पर कई मुंहासे हैं तो आपके लिए ग्रीन टी फेस मिस्ट बेहद फायदेमंद रहेगा. इसके इस्तेमाल से पिंपल्स की समस्या से भी निजात मिलती है.

ग्रीन टी फेस मिस्‍ट बनाने का तरीका
इस फेस मिस्‍ट को बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डालें. इस पानी को ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद इसमें दो से तीन चम्मच गुलाब जल मिक्‍स करें. इसके बाद इसको स्प्रे बोतल में भर दे. इस फेस मिस्‍ट को फ्रिज में रखकर आप एक हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकती हैं. फेस वॉश करने के बाद ही इसे चेहरे पर स्‍प्रे करें.  

खीरा फेस मिस्ट
जिस तरह से स्किन के लिए खीरे का सेवन फायदेमंद होता है, उसकी तरह ही इससे बना फेस मिस्ट भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. खीरा फेस मिस्‍ट से स्किन लंबे समय तक हाइड्रेट रहती है.  

खीरा फेस मिस्‍ट बनाने का तरीका
घर पर  खीरा फेस मिस्‍ट बनाने के लिए एक खीरा लेकर इसे सबसे पहले पीस लें. इसके बाद खीरे का रस निकालकर इसमें 6 से 8 बूंदे एसेंशियल ऑयल की बूंदे मिक्‍स करें. साथ ही इसमें गुलाब जल मिक्‍स करें. अब एक स्प्रे बोतल में भरकर रख दें. आप इसका इस्तेमाल हर रोज सुबह में कर सकती हैं.  

ये भी पढ़ें :- Yoga for Cervical: सर्वाइकल की समस्‍या से हैं परेशान! करें ये योगासन, तुरंत मिलेगा आराम

Latest News

Israel: गाजा युद्ध के बीच संकट में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू, बेनी गैंट्ज ने दिया अल्टीमेटम

Israel PM Netanyahu: गाजा में चल रहे युद्द के बीच ही इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू भी संकट में है....

More Articles Like This