Navratri Foods: नवरात्रि में फलाहार के तौर पर बनाएं साबूदाना खिचड़ी, मिनटों में होगा तैयार, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

Must Read

Sabudana Khichdi Recipe: हर साल की तरह इस साल भी शारदीय नवरात्रि का आगाज होने वाला है. देशभर में हर जगह नवरात्रि की धूम दिखाई देने लगी है. इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्‍टूबर से होगी और इसका समापन 23 अक्टूबर को होगा. वहीं 24 अक्‍टूबर को विजयादशमी मनाई जाएगी. इन नौ दिनों में लोग माता रानी की सच्‍चे मन से पूजा करते हैं, वहीं कुछ लोग व्रत-उपवास भी रखते हैं.

फलाहार के तौर पर साबूदाना खिचड़ी को लोग काफी पसंद करते है. फाइबर से भरपूर साबूदाना खिचड़ी का स्वाद भी लाजवाब है. इसे खाने के बाद लंबे वक्त तक भूख का अहसास भी नहीं होता है इसे बनाना भी बेहद आसान है. आप भी अगर नवरात्रि में व्रत रखने जा रहे हैं तो फलाहार के लिए साबूदाना खिचड़ी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. ये मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है. तो आइए जानते हैं इसकी सिंपल रेसिपी…  

साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए आवश्‍यक सामग्री
साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए 1 कटोरी साबूदाना, ½ कटोरी मूंगफली दाना, एक आलू, 1 टीस्‍पून जीरा, 1 टेबलस्‍पून हरा धनिया कटा हुआ, एक नींबू, 7 से 8 करी पत्‍ते, 2 हरी मिर्च, 1 टेबलस्‍पून घी या रिफाइंड ऑयल और स्‍वादानुसार सेंधा नमक लें.  

साबूदाना खिचड़ी बनाने का तरीका

स्‍वाद और एनर्जी से भरपूर साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना धोकर उन्हें 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. ऐसा करने से साबूदाने अच्छी तरह से नरम होकर फूल जाएंगे. एक कड़ाही में मूंगफली दाने लेकर ड्राई रोस्ट करें. इसके बाद मूंगफली दानों से छिलके हटा दें और उन्हें दरदरा कूट लें.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें. तेल के गर्म होने के बाद उसमें जीरा डालें. जीरा के चटकने के बाद कढ़ी पत्ते, हरी मिर्च डालकर भूनें. अब इसके आलू काटकर डालें और अच्छी तरह से भून लें. आलू को 2-3 मिनट तक पकाएं. आलू के नरम होने के बाद उसमें भिगोए हुए साबूदाने डालकर करछी से मिलाएं. इसके बाद कड़ाही को ढक दें. 4-5 मिनट तक साबूदाना पकने दें. बीच-बीच में साबूदाना चलाते रहें, जिससे वो कड़ाही पर चिपके नहीं.

फिर इसमें दरदरे पिसे मूंगफली दानें, हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर करछी की सहायता से अच्छी तरह से मिक्‍स करें. इसके बाद नींबू का रस निचोड़कर खिचड़ी को 2-3 मिनट तक और पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें. बस स्वाद से भरपूर साबूदाना खिचड़ी बनकर तैयार है. अब इसके ऊपर हरी धनिया पत्ती गार्निश कर दही के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

ये भी पढ़ें :- Shardiya Navratri: नवरात्रि में जौ बोने का क्‍या है महत्‍व? जानें इसे उगाने का आसान तरीका

Latest News

Horoscope: इन दो राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, जानिए शनिवार का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 18 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This