Poha Cutlet Recipe: ब्रेकफास्‍ट का मजा दोगुना कर देगा पोहा कटलेट, जरूर करें ट्राई  

Must Read

Poha Cutlet Recipe: पोहा से कई तरह की डिश बनाई जाती है. अगर आप नाश्‍ते में कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं, तो पोहा कटलेट की रेसिपी जरूर आजमाएं. पोहा कटलेट बेहद लाजवाब डिश है. इसके साथ दिन की शुरुआत आपके लिए बेस्‍ट हो सकता है. बच्‍चें हो या बूढ़े पोहा से बनी डिश सभी को पसंद आती है. इसे बनाना भी ज्‍यादा मुश्किल नहीं है. आज की खबर में हम आपको बताएंगे पोहा कटलेट बनाने की आसान रेसिपी. तो चलिए जानते हैं…

जरूरी सामग्री

2 कप पोहा

2 उबले हुए आलू

2 चम्मच मैदा

5 चम्मच मक्के का आटा

2 कप ब्रेड का चूरा

1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट

आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर

1/2 चम्मच हल्दी

1/2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

1/2 चम्मच गरम मसाला

1/2 चम्मच चाट मसाला

1/2 चम्मच अमचूर पाउडर

2 चम्मच कटा हुआ हरा धनिया

2-3 कप तेल

स्वादानुसार नमक

पोहा कटलेट बनाने का तरीका

स्‍वाद से भरपूर पोहा कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले पोहा को साफ कर लें. इसके बाद पोहा को पानी डालकर कुछ देर के लिए भिगो दें. अब पोहे को एक छन्नी में डालकर 5 मिनट के लिए छोड़ें. इससे पोहे का पानी निकल जाएगा. फिर पोहे को एक बर्तन में निकालकर अलग रखें. अब उबले आलू को मैश कर लें और पोहा में डालकर अच्छी तरह मिला दें. इसके बाद इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, चाट मसाला, गरम मसाला, अदरक-लहसुन पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें.

इसके बाद इस मिश्रण में काली मिर्च पाउडर, थोड़ा कॉर्न फ्लोर और कटा हुआ हरा धनिया डालकर मिक्‍स करें. अब बचे हुए मक्के का आटा और मैदा को एक कटोरे में लेकर पानी डालें. इसका स्मूद बैटर तैयार कर लें. इसके बाद आलू-पोहे के तैयार मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा लेकर उससे कटलेट तैयार कर लें.

मीडियम फ्लेम पर एक कड़ाही रखें. उसमें तेल डालकर गर्म करें. तेल के गर्म होने के बाद एक कटलेट उठाएं और उसे मैदा-कॉर्न फ्लोर के बैटर में डुबोएं, इसके बाद ब्रेड के चूरे में डालकर चारों तरफ से अच्छे से कोट करें. फिर तलने के लिए कड़ाही में डाल दें. इसी तरह सभी पोहा कटलेट फ्राई कर लें.

 जब पोहा कटलेट क्रिस्पी हो जाएं तब उन्हें कड़ाही से निकालकर एक प्लेट में रखें. इसके बाद बाकी बचे कटलेट भी ऐसे ही तैयार करें. इस तरह आपका पोहाकटलेट बनकर तैयार हैं. इन्हें हरी चटनी या टमाटर सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें.  

Latest News

Maharashtra News: अब तक हुए चार चरण के चुनाव में लगभग पूर्ण बहुमत प्राप्त कर चुकी है भाजपा: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी , सांसद दिनेश शर्मा ने ठाणे...

More Articles Like This