Sugar scrub: खिली-खिली त्‍वचा के लिए चीनी से बनाएं फेस स्‍क्रब, बढ़ जाएगी चेहरे की चमक

Must Read

Sugar scrub: बदलते मौसम में स्किन का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अगर बदलते मौसम की शुरुआत में ही त्वचा का ध्यान ना रखा जाए तो स्किन काफी डल और ड्राई दिखने लगती है. इसके लिए बहुत से लोग मार्केट में मिलने वाले तमाम तरह के महंगे प्रोडक्‍ट यूज करते हैं, लेकिन कई बार इससे बेहतर रिजल्‍ट नहीं मिलता है. बाजार में मिलने वाले प्रोडक्‍ट कैमिकलयुक्‍त होने के कारण ये स्किन के लिए नुकसानदेह भी हो सकते हैं.

इसलिए आज हम आपको ऐसे होममेड स्‍क्रब के बारे में बताएंगे, जिसके इस्‍तेमाल से आसानी से चेहरे पर ग्‍लो ला सकते हैं. जी हां, घर पर चीनी के कुछ खास तरह के स्‍क्रब (Sugar scrub) बनाए जा सकते हैं. इन स्क्रब को बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होगी. तो चलिए जानते हैं घर पर चीनी के स्‍क्रब बनाने के तरीके…

ये भी पढ़ें :- Skin Care Routine: सोने से पहले फॉलों करें ये स्किन केयर रूटीन, सॉफ्ट एंड ग्‍लोइंग बनेगी स्किन

नींबू और चीनी 

नींबू स्किन के जुड़ी तमाम परेशानियों को दूर करने में मददगार है. इसके इस्‍तेमाल से टैनिंग की समस्या जड़ से खत्म होती है. नींबू और चीनी का स्क्रब बनाने के लिए आपको बस एक कटोरे में चीनी लेकर नींबू का रस मिक्‍स करना है. इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला लें. सभी को अच्‍छे से मिक्‍स करने के बाद इससे चेहरे पर मसाज करें. कुछ देर के बाद फेस को ठंडे पानी से धो लें.  

ग्रीन टी और चीनी

ग्रीन टी में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा पर नेचुरली ग्‍लो लाते हैं. इससे बना स्‍क्रब चेहरे पर पिंपल्स की परेशानी को भी खत्म कर देगा. इसे बनाने के लिए एक छोटे बाउल में ग्रीन टी लें और इसमें एक चम्मच चीनी मिक्‍स करें. अब इस पैक से हल्‍के हाथों चेहरे पर मसाज करें. थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें.  

हल्दी और चीनी

त्वचा की कई परेशानियों को दूर करने के लिए हल्दी को कारगर माना जाता है. ऐसे में आप एक कटोरी में सबसे पहले एक बड़ा चम्मच हल्दी लें और उसमें एक चम्मच शहद, चीनी मिलाएं. अब इस पेस्‍ट से चेहरे पर सही से स्क्रब करें. कुछ देर के बाद इसे गुनगुने पानी से वॉश करें.  

टमाटर और चीनी

इसका स्‍क्रब बनाना और अप्‍लाई करना बेहद आसान है. इसके लिए बस टमाटर को आधा काटकर उसके ऊपर चीनी डालें और इससे स्क्रब करें. हल्के हाथ से स्क्रब करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें.  

ये भी पढ़ें :- New Year 2024: नए साल की शुरुआत में करें ये अचूक उपाय, सालभर बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Latest News

आगरा-दिल्ली और कानपुर में IT के छापे, जूते बनाने वाली कंपनी से 40 करोड़ जब्त

IT Raids: दिल्ली और यूपी में कई स्थानों पर गुरुवार (18 मई) को छापे मारे. आगरा में जूते बनाने वाली...

More Articles Like This