Badan Singh Baddo: अब 5 लाख का इनामी हुआ फरार पश्चिम यूपी का टॉप मोस्ट वांटेड बदन सिंह बद्दो

Must Read

Badan Singh Baddo: पश्चिमी यूपी का मोस्ट वॉन्टेड बदन सिंह बद्दों पर इनाम का राशि दोगुनी कर दी गई है। अब उसे पांच लाख की इनामी घोषित कर दिया गया है। मालूम हो कि अभी तक उस पर ढाई लाख का इनाम था। 2019 में बद्दो पुलिस कस्टडी से फिल्मी स्टाइल में फरार हुआ था और लाख प्रयास के बाद भी अभी तक वह पुलिस के हाथ नहीं लगा है।

मालूम हो कि यूपी सरकार लगातार प्रदेश के माफियाओं, अपराधियों और भू माफियाओं पर पर कार्रवाई का चाबुक चला रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ के बीते 6 वर्ष के कार्यकाल में बड़ी संख्या में अपराधियों को मुठभेढ़ में ढेर किया गया है। इसके साथ ही अपराधियों की अवैध सम्पत्ति या तो जब्त कर ली गई, या फिर उन पर बुलडोजर का प्रहार किया गया। इसी कड़ी में अब लंबे समय से फरार पश्चिमी यूपी के मोस्ट वॉन्टेड बदन सिंह बद्दो पर सरकार की नजर टेढ़ी हो गई है। बद्दो पर इनाम की राशि बढ़ाने के बाद से ही उसको गिरफ्तार करने की कवायद भी तेज कर दी गई है।

शासन को डीजीपी मुख्यालय ने भेजा था प्रस्ताव

गौरतलब है कि यूपी पुलिस की टॉप मोस्ट वॉन्टेड की लिस्ट में शामिल बदन सिंह बद्दो करीब चार वर्ष से फरार चल रहा है। यूपी सरकार के गृह विभाग ने बदन सिंह बद्दो पर इनाम की राशि ढाई लाख से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दी है। इससे पहले उसके पुलिस कस्टडी से फरार होने के बाद उस पर ढाई लाख का इनाम घोषित किया गया था, लेकिन हाल ही में डीजीपी मुख्यालय की तरफ से बद्दो पर इनाम की राशि ढाई लाख से बढ़ाकर पांच लाख करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। इस पर विचार-विमर्श करने के बाद अब गृह विभाग ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। इस संबंध में राज्य के प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने गुरुवार को शासनादेश भी जारी कर दिया है। बद्दो मेरठ जिले के टीपी नगर थाना क्षेत्र स्थित बेरीपुरा गांव का रहने वाला है।

पुलिस को इस तरह चकमा देकर हुआ था फरार

सूत्रों के अनुसार, 28 मार्च 2019 को बदन सिंह बद्दो को फतेहगढ़ सेंट्रल जेल से गाजियाबाद कोर्ट में पेशी के लिए ले जाते समय पुलिसकर्मियों को चकमा देकर वह फरार हो गया था। बताया जाता है कि एक ढाबे में खाना खाने के लिए रुकने के बाद उसने पुलिस वालों को बहाने से शराब पिला दी थी। इसी बीच वह लग्जरी गाड़ियों से अपने गुर्गों के साथ फरार हो गया था। पुलिस कस्टडी से भागने की सूचना मिलने के बाद पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया था। तब से लेकर अभी तक वह फरार है और पुलिस उसकी तलाश में जुटी हुई है। इस मामले में कई पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई भी की गई थी।

सरेआम की थी वकील की हत्या

मालूम हो कि बद्दो ने बेखौफ होकर सरेआम वकील की हत्या की थी। 1996 में मेरठ के टीपी नगर इलाके में बद्दो ने दिल्ली के कुख्यात इनामी भोलू और अपने दर्जनों गुर्गों के साथ मिलकर अधिवक्ता रवींद्र पाल सिंह की सरेआम हत्या कर दी थी। इसी मामले में उसे उम्र कैद की सजा सुनाई जा चुकी है। वह 2017 से ही यूपी की फर्रुखाबाद सेंट्रल जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा था। उसको सजा दिलाने के लिए रवींद्र पाल के भाई अधिवक्ता देवेंद्र पाल ने लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी थी, जिसके बाद बद्दो को उम्रकैद की सजा हुई थी। बद्दो के खिलाफ 47 आपराधिक मुदकमें दर्ज हैं, लेकिन यह पहला मामला था, जिसमें उसको सजा हुई थी।

सोशल मीडिया पर दिखाई दिया एक्टिव

सूत्रों के अनुसार, पुलिस कस्टडी से फरार होने के बाद मोस्ट वांटेड बद्दो पर ढाई लाख का इनाम घोषित किया गया था। इसी के साथ उसको पकड़ने के लिए पुलिस टीम से लेकर यूपी एसटीएफ तक ने तमाम प्रयास किए थे, लेकिन वह किसी के हाथ नहीं लगा। इसी बीच पुलिस को कई बार ये भी जानकारी मिली थी कि वह विदेश भागने की भी फिराक में था, तो वहीं फरार होने के बाद किसी फिल्मी हीरों की तरह स्मार्ट दिखने वाला गैंगस्टर बद्दो को कई बार सोशल मीडिया पर एक्टिव देखा गया, लेकिन पुलिस उस तक नहीं पहुंच सकी। फिलहाल इनाम राशि बढ़ने के बाद अब यूपी पुलिस इस मामले में सक्रिय होते हुए उसे जल्द गिरफ्तार करने में जुट गई है।

ये भी जानकारी सामने आ रही है कि, सोशल मीडिया में डाली गई पोस्ट के जरिए ही उसकी लोकेशन का अंदाजा पुलिस ने पेरिस लगाया था। छानबीन में लगी पुलिस टीम ने बताया कि बद्दो पोस्ट के लिए डार्कवेब का इस्तेमाल कर रहा है। इसी के जरिए लोकेशन बदल कर पोस्ट की जा रही है। इसी वजह से पुलिस को उसकी सही लोकेशन नहीं मिल रही है।

यह भी जानकारी सामने आई है कि उसका बेटा सिकंदर भी फरार है। इसके ऊपर भी 25 हजार का इनाम रखा गया है। जानकारी सामने आ रही है कि बद्दो लगातार इंस्टाग्राम पर एक्टिव है और पोस्ट शेयर कर रहा है। पिछले दो वर्ष में वह फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कई पोस्ट कर चुका है। फिलहाल उसकी गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Latest News

National Science Day 2024: नेशनल साइंस डे आज, जानिए आज के दिन ही क्यों मनाया जाता है यह दिवस

National Science Day 2024: हर एक प्राणी का जीवन विज्ञान से जुड़ा हुआ है. हम अपने डेली लाइफ में किसी...

More Articles Like This