Cyclone Remal: चक्रवात ‘रेमल’ से भारी नुकसान की आशंका, PM मोदी ने की समीक्षा बैठक

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Cyclone Remal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात “रेमल” की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवाती तूफान आज आधी रात तक मोंगला (बांग्लादेश) के दक्षिण पश्चिम के करीब सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों को पार करने की संभावना है और इससे पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश होने की संभावना है। प्रधानमंत्री को बताया गया कि राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति पश्चिम बंगाल सरकार के साथ नियमित संपर्क में है।
सभी मछुआरों को दक्षिण बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में न जाने की सलाह दी गई है। करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. आईएमडी नियमित अपडेट के साथ बांग्लादेश को सूचना सहायता भी प्रदान कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार ने राज्य सरकार को पूरा समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय को स्थिति की निगरानी करनी चाहिए और बहाली के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए चक्रवात के पहुंचने के बाद समीक्षा करनी चाहिए।
प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया है कि पश्चिम बंगाल में पहले से ही तैनात की गई 12 एनडीआरएफ टीमों और ओडिशा में एक टीम के अलावा, अधिक टीमों को स्टैंडबाय पर रखा जाए जो एक घंटे के भीतर आगे बढ़ सकें। भारतीय तटरक्षक किसी भी आपात स्थिति के लिए अपनी संपत्ति तैनात करेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए बंदरगाहों, रेलवे और राजमार्गों पर कड़ी निगरानी रखी जाए। इस बैठक में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, गृह सचिव, एनडीआरएफ के महानिदेशक, आईएमडी के महानिदेशक और एनडीएमए के सदस्य सचिव भी उपस्थित थे।
Latest News

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर ‘अपनी काशी’ का आभार जताएंगे PM मोदी

Varanasi News:  तीसरी बार देश की सत्ता संभालने के उपरांत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 'अपनी काशी' पहुंचेंगे। 18वीं...

More Articles Like This