Delhi Air Pollution: NCR में झमाझम बारिश, दिल्ली में प्रदूषण से राहत की उम्मीद

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Delhi Air Pollution: दीपावाली से ठीक पहले दिल्ली एनसीआर के मौसम में बदलाव देखा गया है. एनसीआर में आज तड़के सुबह अचानक बारिश हुई, जिस वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. वहीं, इस बारिश से राजधानी वासियों को प्रदूषण से भी राहत मिलने की उम्मीद है. दिल्ली, नोएडा से लेकर गाजियाबाद और फरीदाबाद तक मौसम में अचानक बदलाव हुआ. आसमान में सुबह बादल छाए और बारिश हुई. इस बारिश से प्रदूषण में भी कमी होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- Skin care tips: ऐसे लगाएं अपने चेहरे पर एलोवेरा, चमचमाने लगेगी आपकी स्किन

दिल्ली में बारिश

समाचार एजेंसी एएनआई से मिली जानकारी के अनुसार कर्तव्य पथ और दिल्ली-नोएडा सीमा के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. वहीं, पूरे एनसीआर में भी बूंदाबांदी हो रही है, बारिश के कारण मौसम साफ नजर आ रहा है. जानकारों का मानना है कि इस बारिश से प्रदूषण स्तर में काफी गिरावट आएगी.

जानकारी दें कि पिछले कुछ समय से देश की राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के इलाकों में प्रदूषण से हालात काफी खराब थे. स्थिति ये थी कि राजधानी में आर्टिफिशियल बारिश यानी ‘कृत्रिम बारिश’ कराने की तैयारी चल रही थी. इसके लिए दिल्ली सरकार ने तैयारी भी कर ली थी. राष्ट्रीय राजधानी में आर्टिफिशियल रेन कराने के लिए कानपुर आईआईटी को जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी.

यह भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: भारत में पहली बार होगी कृत्रिम बारिश, जानिए कैसे कराई जाती है ऑर्टिफिशियल रेन

प्रदूषण स्तर में सुधार

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में गुरुवार देर रात तक हवा में प्रदूषण की मात्रा अति गंभीर श्रेणी में थी. गुरुवार को आनंद विहार में 462, आरके पुरम में 461, पंजाबी बाग में 460 और आईटीओ में 464 एक्यूआई दर्ज किया गया था. आज हुई बारिश के कारण दिल्ली में अब प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई है.

राजधानी के कई इलाकों में वायु गुणवक्ता सूचकांक घटकर 100 से भी कम दर्ज किया गया है.मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आनंद विहार में 162, नई दिल्ली में 85, रोहिणी में 87, पंजाबी बाग में 91 और शाहदरा में वायु गुणवक्ता सूचकांक 97 अंक दर्ज किया गया. हालांकि ये खराब श्रेणी को दिखाता है.

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This