IMD Weather Forecast: दिल्ली एनसीआर में बादलों का डेरा, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानिए कहां बढ़ेगी ठंड

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

IMD Weather Forecast Today:  सोमवार सुबह से ही देशभर के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. देश के अलग-अलग हिस्सों में ठंड की शुरुआत हो गई है. वहीं, कई राज्यों में भारी बारिश के चलते तापमान में और गिरावट देखने को मिल रहा है. बता दें कि आज सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में बादलों का डेरा जमा हुआ है. वहीं, कुछ राज्यों में छिटपुट बारिश भी हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो आज सोमवार को राजधानी दिल्ली में हल्की बूंदाबादी हो सकती है. जानिए मौसम का हाल…

राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, राजधानी दिल्ली के मौसम में तेजी से बदलाव जारी है. दिल्ली-एनसीआर की हवा एक बार फिर जहरीली हो गई है. लोग जानलेवा वायु प्रदूषण को झेलने के लिए मजबूर हैं. वहीं, इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. बारिश होने से दिल्ली-एनसीआर में रह रहें लोगों जानलेवा वायु प्रदूषण से राहत मिलेगी. इसी के साथ दिल्ली एनसीआर में ठंड अपना रंग दिखाना शुरू कर देगी. संभावित बारिश के चलते मंगलवार को दिल्ली में दो डिग्री तक तापमान में गिरावट देखने को मिल सकता है.

उत्तर प्रदेश का मौसम
अगर बात की जाए उत्तर प्रदेश के मौसम की तो यहां कई स्थानों पर बारिश देखने को मिल सकती है. जहां बारिश से प्रदेश को लोगों को प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी. वहीं, इसके साथ ही सर्दी अपना रंग दिखाना शुरू कर देगी. मौसम विभाग विभाग के मुताबिक, आज यानी सोमवार को बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज में गरज के साथ बारिश की बौछारें पड़ सकती हैं.

मध्य प्रदेश के मौसम का हाल
अगर बात की जाए मध्य प्रदेश के मौसम की तो यहां पिछले दो दिनों से कई स्थानों पर बारिश देखने को मिल रहा है. राजधानी भोपाल सीहोर, खंडवा, खरगोन, रतलाम, इंदौर, धार, उज्जैन सहित आसपास के जिलों में बारिश देखने को मिली है. बारिश के बाद से मौसम साफ हो गया है और कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो चुका है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में आज भी कई स्थानों पर बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती है.

जानिए बाकी राज्यों का हाल
मौसम विभाग के मुताबिक अगर बात की जाए देश के अन्य हिस्सों की तो गुजरात, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तरी कोंकण, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में भारी बारिश, आंधी तूफान और ओले गिरने की संभावना है. वहीं, 28 नवंबर तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास पहुंच गया है. जिसके चलते जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें – Gold Silver Price Today: लंबे उछाल के बाद नहीं बढ़े सोने-चांदी के भाव, जानिए ताजा रेट

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This