Mahatma Gandhi: बापू की 76वीं पुण्यतिथि आज, PM मोदी ने राजघाट पर महात्मा गांधी को अर्पित की श्रद्धांजलि

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mahatma Gandhi Death Anniversary: आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि मनाई जा रही है. आज के दिन ही 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या कर दी थी.बापू की याद में इस दिन को ‘शहीद दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. आज सुबह पीएम मोदी राजघाट पहुंचे. यहां उन्होंने महात्मा गांधी को उनकी 76वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

ये लोग भी रहे मौजूद

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह राजघाट पहुंचे. यहां उन्होंने बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सहित कई अन्य लोग भी राजघाट पर मौजूद रहे. इन सभी लोगों ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की है.

एक्स पर किया पोस्ट

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि ‘‘मैं पूज्य बापू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. मैं उन सभी को भी श्रद्धांजलि देता हूं जो हमारे देश के लिए शहीद हुए हैं. उनका बलिदान हमें लोगों की सेवा करने और हमारे राष्ट्र के लिए उनके सपने को पूरा करने की प्रेरणा देता है.

30 जनवरी को हुई थी गांधी जी की हत्या

आपको बता दें कि 30 जनवरी को मनाया जाने वाला शहीद दिवस देश को आजादी दिलाने के लिए सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने वाले महात्‍मा गांधी को समर्पित है. अहिंसा को अपना सबसे बड़ा हथियार बनाकर अंग्रेजों को देश से बाहर का रास्ता दिखाने वाले महात्मा गांधी खुद हिंसा का शिकार हुए और 30 जनवरी 1948 को ही महात्‍मा गांधी को गोली मारकर उनकी हत्‍या कर दी गई थी. गांधी जी के निधन के बाद उनकी पुण्यतिथि को शहीद दिवस के तौर पर मनाया जाने लगा. इस दिन को बेहद दुखद दिन के रूप में याद किया जाता है.

ये भी पढ़ें-

Mahatma Gandhi Death Anniversary: ‘खुद में वो बदलाव लाइए जो… जानिए बापू के प्रेरक विचार

Latest News

भारत में सबसे आकर्षक एंटरटेनमेंट ब्रांड्स को साथ लाने के लिए Reliance और डिज़्नी ने की स्ट्रैटेजिक जॉइंट वेंचर की घोषणा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और वॉल्ट डिज़नी कंपनी (NYSE: DIS) (Disney) ने आज एक संयुक्त...

More Articles Like This