Mathura News:’जल ज्ञान यात्रा’ में शामिल हुए सैकड़ों बच्चे, छात्रों ने समझी हर घर जल पहुंचाने की प्रक्रिया

Must Read

Mathura News: नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से मथुरा में गुरुवार को ‘जल ज्ञान यात्रा’ का आयोजन किया गया. छात्र-छात्राओं ने उत्‍सुकता के साथ लक्ष्मीनगर के एसटीपी प्लांट को देखा. वो वॉटर टेस्टिंग लेबोरेट्री भी गये और उन्होने वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट का भ्रमण भी किया.

जल जीवन मिशन की परियोजनाओं के शैक्षिक भ्रमण में मथुरा के 10 प्राथमिक विद्यालयों के लगभग 111 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया. स्कूली बच्चों ने हर घर जल योजना से लाभान्वित ग्रामीणों के सुखद अनुभव को सुना. पूर्व में पीने के पानी के संकट और योजना के आने के बाद घरों तक नल कनेक्शन पहुंचने से मिले फायदों को भी जाना.

हरी झंडी दिखा कर किया गया रवाना
जल निगम (ग्रामीण) मथुरा के सहायक अभियंता आरके सिंह ने कार्यालय से ‘हरी झंडी दिखाकर जल ज्ञान यात्रा’ का शुभारंभ किया. हाथों में जल संरक्षण से जुड़े स्‍लोगन लिए प्राथमिक विद्यालय के बच्‍चे बेहद उत्‍साह में थे. उन्होंने परियोजनाओं पर पहुंचकर वहां लगाए गये संसाधनों के बारे में अधिकारियों से कई प्रश्न भी पूछे. सहायक अभियंता ने छात्र-छात्राओं को परियोजनाओं से जुड़ी जानकारी देते हुए उनके प्रश्नों के उत्तर भी दिये. उन्‍हें सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट, जल जांच की फील्ड टेस्ट किट और युवाओं को दिये जा रहे तकनीकी प्रशिक्षण की जानकारी भी दी.

स्‍कूली बच्‍चों को स्वच्छ पानी की उपयोगिता बताते हुए दूषित पेयजल से होने वाले रोगों की जानकारी भी दी गई. बता दें कि राज्य सरकार की अनूठी पहल पर देश में पहली बार भावी पीढ़ी को जल जीवन मिशन की परियोजनाओं का सहभागी बनाने के लिए उत्तर प्रदेश में ”जल ज्ञान यात्रा” का शुभारंभ किया गया है.

बच्चों ने जानी वॉटर टेस्टिंग की प्रक्रिया
छात्र-छात्राओं को वॉटर टेस्टिंग लैब में जल गुणवत्ता परीक्षण करके स्‍वच्‍छ जल के मानकों के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी गई. इस दौरान स्कूली बच्चों ने लैब में लगी आधुनिक मशीनों से अशुद्ध जल को स्‍वच्‍छ करने की पूरी प्रक्रिया को भी समझा. बच्चों को जल जांच के लिए प्रयोग में आने वाली फील्ड टेस्ट किट से भी जल जांच करके दिखाया गया. बच्चों ने एफटीके प्रशिक्षित महिलाओं और तकनीकी रूप से प्रशिक्षित युवाओं से भी बातचीत कर उनसे कई रोचक जानकारियां ली.

इस यात्रा में प्रतिभाग करने वाले बच्चों में से एक छात्र कुनाल ने बताया कि हम लोगों ने आज जाना कि कैसे मथुरा और वृंदावन में स्‍वच्‍छ पानी पहुंच रहा है. हम सभी बच्‍चे जल जीवन मिशन की इस यात्रा का हिस्‍सा बनकर बेहद खुश हैं. जल ज्ञान यात्रा में हम बच्‍चों को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट, जल जांच की फील्ड टेस्ट किट के बारे में कई रोचक जानकारियां मिली हैं. वहीं, एक अन्य प्रतिभागी छात्रा नीतू ने बताया कि हम लोगों को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के बारे में बेहद अहम जानकारी मिली है. कैसे गंदे पानी को स्‍वच्‍छ किया जाता है. इस पूरी प्रक्रिया को करीब से जानने का अवसर हमको मिला है. जल जीवन मिशन से आज मथुरा में नल से स्‍वच्‍छ जल पहुंच रहा है. स्वच्छ पानी के फायदों की भी जानकारी हमको दी गई.

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This