गाजियाबाद का सीमा विस्तार कर ग्रेटर गाजियाबाद बनाने की तैयारी, यूपी के इस बड़े शहर को किया जाएगा शामिल

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Greater Ghaziabad: राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है. अब गाजियाबाद को ग्रेटर गाजियाबाद बनाने की तैयारी है. इसके लिए सीमा विस्तार करने की योजना बनाई जा रही है. इसके लिए शासन की ओर से सकारात्मक संकेत भी मिले हैं. सीमा विस्तार के बाद मुरादनगर भी ग्रेटर गाजियाबाद का हिस्सा हो जाएगा.

दरअसल, मुरादनगर को गाजियाबाद में शामिल करने के लिए सांसद वीके सिंह द्वारा अनुमति भी मिल गई है. इस संबंध में मेयर सुनीता ने गाजियाबाद को ग्रेटर गाजियाबाद बनाने में एक अहम भूमिका निभाने का काम किया है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गाजियाबाद को ग्रेटर गाजियाबाद बनाने के लिए इसके आस पास के नगरपालिकाओं को उसमें जोड़ा जाएगा. ग्रेटर गाजियाबाद में मुरादनगर को नगरपालिका शामिल किया जाएगा. इसी के साथ डासना नगर पंचायत को भी नगर निगम में शामिल करने की बात सामने आ रही है. अगर ऐसा होता है तो ग्रेटर गाजियाबाद एक विस्तार रूप लेगा.

यह भी पढ़ें- कौन थे बिरसा मुण्‍डा? जानिए उन्‍हें भगवान की तरह क्‍यों पूजते हैं झारखंड के आदिवासी  

जानकारी दें कि वर्तमान में गाजियाबाद नगर निगम का बजट कुल 1700 करोड़ हैं. हालांकि अगर गाजियाबाद का विस्तार होता है और इसे ग्रेटर गाजियाबाद बनाया जाता है तो इसके बजट में भी बढ़ोत्तरी की जाएगी. ऐसे में ग्रेटर गाजियाबाद का बजट 4000 करोड़ तक जा सकता है.

गाजियाबाद के सीमा विस्तार के बाद यहां पर एक बार फिर से चुनाव कराने पड़ेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि सीमा विस्तार के बाद कई नगर पालिका और नगर निगम ग्रेटर गाजियाबाद के हिस्सा हो जाएंगे. ऐसे में नए वोटर गाजियाबाद के हो जाएंगे. इससे नए मेयर के लिए चुनाव कराना होगा.

Chhath Puja में व्रती महिलाएं क्यों लगाती हैं नाक से मांग तक सिंदूर? जानिए क्‍या है इसका पौराणिक महत्व

Latest News

Taiwan के नए राष्ट्रपति लाई चिंग ते ने ड्रैगन को सुनाई खरी-खरी, कहा- “शांति ही एकमात्र विकल्प है और…”

China-Taiwan Conflict: ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग ते ने 20 मई को पदभार संभाल लिया है. उनकी ताजपोशी...

More Articles Like This