आज 90 साल का हुआ RBI, PM Modi ने जारी किया 90 रुपये का सिक्का; कही ये बड़ी बात

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Reserve Bank of India Foundation Day: आज यानी 1 अप्रैल को भारतीय रिजर्व बैंक अपना 90वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस विशेष दिन पर एक खास कार्यक्रम का आयोजन देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में किया गया. जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने भी शिरकत की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आरबीआई एक संस्थान के रूप में आजादी से पहले और आजादी के बाद के कालखंड का गवाह बना है. इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास भी मौजूद रहे. सभी लोगों ने आरबीआई की भूमिका पर विस्तार से चर्चा की.

लॉन्च हुआ 90 रुपये का सिक्का

आज भारतीय रिजर्व बैंक अपना 90वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने 90 रुपए का स्मारक सिक्का जारी किया है. ये पहला मौका है जब देश में 90 रुपये का सिक्का जारी किया गया है. इस सिक्के की खासियत है कि इसको शुद्ध चांदी से बनाया गया है. इस सिक्के में 40 ग्राम चांदी का इस्तेमाल किया गया है. सिक्के में एक ओर बैंक का लोगो है दूसरे तरफ मूल्यवर्ग 90 रुपए लिखा है.

यह भी पढ़ें: Tamil Nadu: कच्चातिवु द्वीप को लेकर PM मोदी ने एक बार फिर कांग्रेस और DMK को घेरा, कहा- उन्हें केवल अपने बेटे-बेटियों की फिक्र

आरबीआई ने साबित की अपनी विश्वसनीयता

इस खास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आरबीआई ने समय-समय पर अपनी विश्वसनीयता साबित की है और दुनिया के कई बड़े देशों के केंद्रीय बैंक के सामने आरबीआई ने अपने कामकाज को बेहतर साबित किया है. उन्होंने कहा कि आरबीआई की डिजिटल करेंसी एक गेमचेंजर बनकर सामने आ रही है और आरबीआई ग्लोबल लीडरशिप में भारत की साख को बखूबी बनाए हुए है. डिजिटल टेक्नोलॉजी में भारत आज एक प्राइम प्लेयर बनकर उभरा है. डिफेंस सेक्टर में हम बड़े एक्सपोर्टर की भूमिका में सामने आ रहे हैं और मैन्यूफैक्चरिंग के फील्ड में देश अपना सिक्का जमा रहा है.

देश के विकास में बैंकिंग सेक्टर का रोल अहम

पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के हर फील्ड में कर्ज की बड़ी जरूरत होगी क्योंकि ये देश उपलब्धियों और संभावनाओं से भरा हुआ है और जहां कर्ज की जरूरत है- वहां देश के बैंकिंग सिस्टम का रोल बड़ा अहम होगा. आरबीआई इस खाके के लिए अपनी एक्सपर्टीज को डेवलप करे और ‘आउट ऑफ द बॉक्स’ थिंकिंग पर काम करे जैसा कि करता आया है. डिजिटल ट्रांजेक्शन में आज भारत ग्लोबल लीडर बना है और इसका बहुत बड़ा श्रेय आरबीआई को जाता है.

पीएम मोदी ने जमकर की गर्वनर की तारीफ

आपको जानकारी दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम में रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास की जमकर तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास जी आउट ऑफ द बॉक्स सोचने में माहिर हैं. उन्होंने ये भी कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि सबसे ज्यादा तालियां इसी बात पर बजी हैं.

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This