FASTag का झंझट जल्द होगा खत्म, अब ऐसे टोल वसूलेगा NHAI

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

New Delhi: नेशनल हाईवे (National Highways) पर होने वाले Toll Plaza जल्द ही खत्म होने वाले हैं. इस बात की पुष्टि हम नहीं. बल्कि, खुद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने की है. उन्होने कहा है कि देश में जल्द ही नया टोल कलेक्शन सिस्टम शुरू होने वाला है. आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में…

Satellite-Based टोल कलेक्शन

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि टोल बैरियर्स को Satellite-Based टोल कलेक्शन सिस्टम से बदल दिया जाएगा, जो वाहनों से शुल्क काटने के लिए जीपीएस और कैमरे का उपयोग करेगा. उन्‍होंने कहा है कि नया Toll Collection System इस साल मार्च से लागू हो सकता है. वर्तमान में इसकी व्यवहार्यता का परीक्षण करने के लिए GPS-Based टोल कलेक्शन का एक पायलट रन चल रहा है.

ऐसे काम करेगा सिस्टम

नई टोल संग्रह प्रणाली सीधे उपयोगकर्ता के बैंक खाते से शुल्क काट लेगी. टोल की राशि इस बात पर निर्भर करेगी कि वाहन ने कितनी दूरी तय की है. ये सारी जानकारी GPS के माध्‍यम जुटाई जाएगी. वर्तमान में वाहन द्वारा तय की गई दूरी की परवाह किए बिना हर प्लाजा पर टोल शुल्क तय है.

नितिन गडकरी ने क्या कहा? 

पिछले साल दिसंबर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की थी कि नई सैटेलाइट-आधारित टोल संग्रह प्रणाली इस महीने के अंत तक लागू की जाएगी. हालांकि, लोकसभा चुनाव के लिए चल रही आदर्श आचार संहिता के कारण कार्यान्वयन को स्थगित कर दिया गया है. बुधवार (27 मार्च) को उन्‍होंने बताया कि नई टोल टैक्स प्रणाली कैसे समय और ईंधन बचाने में मदद करेगी.

ये भी पढ़े: La Salinas Village: दुनिया का एक ऐसा श्रापित गांव, जहां युवावस्था में आते ही लड़का बन जाती हैं लड़कियां
Latest News

Delhi: CBI ने दो डाक्टरों सहित 9 लोगों को गिरफ्तार किया, जाने क्या है मामला

Delhi: दिल्ली से बड़ी खबर आ रही है. यहां एक अस्पताल पर सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई की है. सीबीआई...

More Articles Like This