गजब का खेल! 13 लाख की आबादी वाले जिले में बन गया 16 लाख आधार कार्ड, जानिए कैसे?

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

अभिषेक सोनी/श्रावस्ती: जिले में आधार एनरोलमेंट को लेकर बड़ा मामला सामने आया है. जहां श्रावस्ती (Shravasti) का पता दिखाकर नेपाल समेत अन्य जगह के 3,27,915 लोगों ने अपना फर्जी आधार कार्ड (Fake Aadhaar Card) बनवा लिया. बता दें कि जिले की आबादी 13 लाख के करीब बताई जा रही, जबकि यहां 16 लाख के करीब आधार कार्ड जारी कर दिए गए हैं.

आपको बता दें कि जिले की करीब 62 किलोमीटर की सीमा खुली होने के नाते बड़े आसानी से कोई भी नेपाल से श्रावस्ती और श्रावस्ती से नेपाल आ जा सकता है. जिससे अंदेशा जताया जा सकता है कि ज्यादातर फर्जी आधार कार्ड नेपाल के रास्ते आकर बनवाए गए हैं, हालांकि इस मामले में अब यूआईडी के अधिकारी भी जवाब नहीं दे पा रहे हैं.

विभाग को भी नहीं पता!
बताते चले कि श्रावस्ती जनपद के कलेक्ट्रेट सभागार भिनगा में डीएम के मौजूदगी में हुई एक बैठक के दौरान इस मामले का खुलासा हुआ है. वहीं युआईडी के मुताबिक जिले की जनसंख्या 1318431 है. लेकिन जिले में जो आधार कार्ड बने हैं, वो 1646346 लोगों के बने हैं. आंकड़ों के हिसाब से जिले की जनसंख्या और आधार कार्ड की संख्या को मिलाया जाए तो करीब 327915 आधार कार्ड किसके व किस आधार पर बन गए, जिसका कोई अता पता विभाग के पास भी नहीं है. वहीं पूरे मामले का खुलासा होने के बाद अब सीमा पर जांच एजेंसी अभी काफी सतर्क हो गई है, लेकिन जिम्मेदार इस पूरे मामले को लेकर कुछ भी कहने से कतरा रहे हैं. हालांकि मामले में जांच काफी तेज हो गई है.

ये भी पढ़ेंः Bank Holidays In October 2023: अक्टूबर में छुट्टियों की भरमार, फटाफट निपटा लें काम; इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

जानिए क्या बोले अधिकारी
गौरतलब है कि 2022 में कोविड काल मे लॉकडाउन के दौरान जब सीमा सील थी. तब कुछ नेपाली नागरिको ने अपना भारतीय आधार कार्ड सुरक्षा कर्मियों को दिखाया था, जो सिर्फ बानगी है. अब सवाल ये है कि जो करीब 3,27,915 लोगों के पास श्रावस्ती के पते का आधार कार्ड है. उसे जारी करने के दौरान किस आधार पर और किसने बना दिया. हालांकि मामले पर अजय कुमार यादव जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी का सिर्फ इतना कहना है कि उडीआईडी पर सवाल उठा है, ऐसे आंकड़े को फिर से चेक करने को कहा गया है.

ये भी पढ़ेंः UP Weather Update: यूपी में परेशान करेगी उमस वाली गर्मी, पूर्वांचल समेत इन जिलों में बारिश की संभावना

Latest News

सऊदी के किंग सलमान की सेहत बिगड़ी, जेद्दा के रॉयल क्लिनिक में होगा इलाज

Saudi Arabia: सऊदी अरब के 88 वर्षीय किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद की तबीयत बिगड़ गई है....

More Articles Like This