मुरादाबाद में तैयार पीतल के पानी जहाज का गोवा भी दीवाना, मिल रहे बंपर ऑर्डर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Moradabad, Brass Water Ship: यूपी का मुरादाबाद पूरी दुनिया में पीतल नगरी के नाम से प्रसिद्ध है. यहां के पीतल के उत्पाद दुनियाभर में निर्यात किए जाते हैं. इसके अलावा जो भी मुरादाबाद के रास्‍ते सफर करते हैं, वो भी ये सोचते हैं कि क्‍यों ना यहां की पहचान पीतल को अपने घर ले जाएं. इन पीतल के उत्पादों पर चार चांद लगाने का काम करते हैं यहां के शिल्पकार, जो अपनी सुंदर-सुंदर नक्काशी से इन्हें और ज्यादा आकर्षित और खूबसूरत बनाते हैं. मुरादाबाद में पीतल के कई तरह के उत्पादों के साथ-साथ अब पीतल का जहाज भी बनाया जाने लगा है. यह लोगों को खूब पसंद आ रहा  है. गोवा से तो इसके सबसे ज्यादा ऑर्डर मिल रहे हैं.

पीतल कारोबारी शाहवेज खान के मुताबिक, यहां पानी का जहाज पीतल के धातु से बनाया जाता है. इसको आप शोपीस में भी रख सकते हैं. इस जहाज को एक लैंप के रूप में तैयार किया गया है. उन्होंने बताया कि इसका साइज 6 इंची से लेकर 48 इंच तक उपलब्ध है.

गोवा के लोग को ज्‍यादा भा रहा जहाज

इसकी सबसे ज्यादा मांग गोवा से हो रही है. यूं कहें कि गोवा के लोग इस पीतल धातु से बने पानी के जहाज के दीवान हो गए है. क्योंकि वह एक टूरिस्ट प्लेस है, जहां विदेशी टूरिस्‍ट काफी संख्या में आते हैं. ऐसे में गोवा से इसके काफी ऑर्डर आ रहे हैं. यह आइटम गोवा के लोगों की यह पहली पसंद बना हुआ है. पीतल से तैयार पानी के जहाज वाले इस लैंप की कीमत 600 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक है.

ये भी पढ़ें :- दुनिया का अजीबोगरीब परिवार, जिनके पूरे शरीर पर हैं लंबे-घने बाल, गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने साझा की तस्वीर

 

 

 

Latest News

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हादसाः पलटा ट्रक, एक ही परिवार के 13 लोगों की मौत

लाहौरः पाकिस्तान से भीषण सड़क दुर्घटना की खबर आ रही है. शनिवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक...

More Articles Like This