Uttarkashi Tunnel Rescue: सुरंग के अंदर पहुंची NDRF, SDRF की टीम, कुछ ही देर में मिल सकती है खुशखबरी

Must Read

Tunnel Collapse Rescue:  उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूर मात्र कुछ ही देर में बाहर की दुनिया में कदम रखने वाले है. बता दें कि टनल में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए बचाव अभियान का आज 12 वां दिन है, ऐसे में आज का दिन बचाव अभियान में जुटे कर्मचारियों के लिए बेहद ही अहम होने वाला है.

मजदूरों के स्वागत के लिए पहुंचे सीएम धामी

आपको बता दें कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम सुरंग के अंदर पहुंच गई है. ऐसे में थोड़ी ही देर में खुशखबरी मिल सकती है. वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मजदूरों के स्वागत और कुशलक्षेम पूछने के लिए मौजूद है. दरअसल, मंगलवार को सिलक्यारा सुरंग के भीतर फंसे मजदूरों की पहली तस्वीर सामने आई थी. इससे पहले टीम को सफलता मिली और छह इंच का दूसरा फूड पाइप मजदूरों तक पहुंचा दिया गया था.

फार्मूला 800 रहा सफल

बुधवार की सुबह 12:45 बजे से अमेरिकन ऑगर मशीन ने सुरंग के भीतर बचे हुए मलबे में 22 मीटर से आगे ड्रिल शुरू की. ऐसे में बुधवार का दिन काफी अहम साबित हुआ. बता दें कि पहले सुरंग में 900 मिमी पाइप को ऑगर मशीन के माध्यम से भेजा था, जो 22 मीटर जाने के बाद अटक गया. इसके बाद 800 मिमी का पाइप भेजने का फार्मूला तैयार किया गया, जो काम आ गया. पहले तो 22 मीटर तक 800 मिमी पाइप पर मलबे का दबाव नहीं था. वहीं, दूसरे मलबे के 25 से 45 मीटर हिस्से में जहां दबाव था, उसे बुधवार शाम को पार कर लिया गया.

काफी कठिनाईयों के बाद भी काम जारी

लेकिन, ड्रि‍लिंग के काम में ऑगर मशीन के आगे कुछ सरिया आ जाने के वजह से कुछ देर के लिए काम रुका जिन्हें कटर से काटकर मशीन फिर आगे बढ़ गई, लेकिन फिर पत्थर बीच में आ गया. लेकिन काम देर रात भी जारी ही रहा. हालांकि मिली जानकारी के  अनुसार कुछ देर में सभी मजदूरों को बाहर निकाल लिया जाएगा.

मजदूरों के लिए अस्पताल में पूरी व्यवस्था 

वहीं सभी मजदूरों के बाहर निकलने पर उनके लिए अस्‍पताल में भी पूरी तैयारी कर ली गई है. सुरंग में फंसे मजदूरों के बाहर निकलने पर उनकी तीन स्तर पर शारीरिक जांच की जाएगी, जो पैरामेडिक, CMO और चिन्यालीसौड के अस्पताल में होगी. चिन्यालीसौंड में 40 बेड का बड़ा वार्ड भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैयार किया गया है. वहीं, अस्पताल में ITBP की टीमें भी तैनात की गई हैं. जबकि, सुरक्षा के लिहाज से मरीजों के अलावा बाहरी लोगों का प्रवेश अस्पताल में बैन किया गया है.

ये भी पढ़े:- Tulsi Vivah Upay 2023: तुलसी विवाह पर करें ये खास उपाय, दूर होंगी वैवाहिक समस्याएं!

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This