Uttarakhand: 24 घंटे से सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर, पाइप से पहुंचाई जा रही ऑक्सीजन, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Construction Tunnel Collapses: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में दीपावली के दिन एक बड़ा हादसा हो गया. यहां पर यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर बन रही एक सुरंग धंस गई. इस हादसे में टनल के अंदर काम कर रहे 40 मजदूर फंस गए. फंसे मजदूरों को बचाने का काम जारी है. बता दें कि ये सुरंग उत्तरकाशी जिले में सिल्कयारा और डांडलगांव को जोड़ने के लिए बनाई जा रही है. इस घटना की जानकारी होने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया. अधिकारियों ने राहत और बचाव कार्यों के लिए बचाव दलों को दुर्घटना स्थल के लिए भेजा. इस घटना का संज्ञान होते ही सीएम पुष्कर सिंह धामी ने त्वरित और तेज‌ रेस्क्यू अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं. वहीं, सीएम धामी ने इस रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी ली है. कल से ही 40 मजदूर सुरंग के भीतर फंसे हैं. सुरंग में फंसे मजदूरों को बाहर से ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है.

पाइप से दी जा रही ऑक्सीजन
जानकारी दें कि सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है. फंसे मजदूरों से वॉकी टॉकी से संपर्क किया गया है. वहीं, मजदूरों ने बताया कि खाना से ज्यादा महत्वपूर्ण है कि उन तक ऑक्सीजन पहुंचाई जाए. ऐसे में फंसे मजदूरों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम किया जा रहा है. पाइप के सहारे उन तक खाना पहुंचाने का काम किया जा रहा है. इस हादसे पर सीएम धामी अपनी नजर बनाए हुए हैं. सीएम धामी ने इस घटना पर ट्वीट करते हुए लिखा, “उत्तरकाशी के सिल्क्यारा के पास टनल निर्माण के समय हुई दुर्घटना में फँसे श्रमिकों के बचाव हेतु एसडीआरएफ़, एनडीआरएफ़ और प्रदेश प्रशासन की टीमें पूरी ताक़त से जुटी हुई हैं। स्वयं भी रेस्क्यू ऑपरेशन पर लगातार नज़र बनाए रखी है.”

यह भी पढ़ें- उत्तरकाशी में दिवाली के दिन बड़ा हादसा, निर्माणाधीन सुरंग का हिस्सा ढहा, करीब 40 मजदूर फंसे

एनडीआरएफ की टीम कर रही रेस्क्यू
जानकारी दें कि यमुनोत्री नेशनल हाईवे के टनल में फंसे मजदूर के लिए लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. घटनास्थल पर एसडीआरएफ, एनडीआरफ, आइटीबीपी के अलावा मेडिकल की टीम भी मौजूद है. अधिकारियों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार अभी रेस्क्यू का काम पूरा होने में थोड़ा वक्त लग सकता है.

अधिकारियों की छुट्टी रद्द
इस हादसे के मद्देजर सभी अधिकारियों की छुट्टी को रद्द कर दिया गया है. हादसे के बाद डीएम अ​भिषेक रूहेला ने सभी अधिकारियों के अवकाश को निरस्त कर दिया है. सभी अधिकारियों को जल्द से जल्द अपने कार्यक्षेत्र पर लौटने को कहा गया है. वहीं, संबंधित अधिकारियों को चौबीसों घंटे तत्पर रहने के निर्देश ​दिए गए हैं.

Chhath Puja Special Train List: छठ पूजा पर घर जाने के लिए कई स्पेशल ट्रेन, फटाफट कंफर्म करें टिकट

किस किस राज्य के मजदूर फंसे
यमुनोत्री नेशनल हाईवे के टनल में फंसे मजदूर देश के विभिन्न राज्यों से हैं. इसमें उत्तराखंड सहित झारखंड, बिहार, उत्तरप्रदेश व हिमाचल, ओडिशा राज्यों के हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार जो मजदूर टनल के भीतर फंसे हैं. उनमें उत्तराखंड के कोटद्वार और पिथौराढ़ के 2 सहित बिहार के 4, प​श्चिम बंगाल के 3, असम के 2, झारखंड के 15, उत्तरप्रदेश के 8, हिमाचल का 1, व ओडिशा के पांच शामिल हैं.

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This