दिल्ली में गर्मी ने बढ़ा दी आफत, इन राज्यों में बारिश से राहत; जानिए मौसम का हाल

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mausam Samachar: राजधानी दिल्ली के साथ देश के उत्तर भारत के इलाके में गर्मी का सितम जारी है. आने वाले कुछ दिनों तक इस गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं. इन सब के बीच मौसम विभाग ने भी लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. भारत मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ आस पास के इलाके में भीषण गर्मी को लेकर हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. आने वाले 2 से तीन दिनों तक तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के आस पास रह सकता है.

अगर राजधानी दिल्ली में आज के मौसम के बारे में बात करें तो आज राजधानी के कई इलाकों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, मानसून को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि वह अपने तय गति से आगे बढ़ रहा है. हालांकि, दिल्ली के साथ उत्तर भारत के इलाकों में बारिश कब होगी, इसको लेकर स्थिति साफ नहींं हो पा रही है.

दिल्ली में जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी के अनुसार रविवार से लेकर मंगलवार तक दिल्ली समेत आस पास के क्षेत्रों में मौसम ऐसा ही रहेगा. दिन मेंं आसमान साफ रहेगा और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप को देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में आज तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहा. दिल्ली में दोपहर के समय सड़कों पर सन्नाटा देखने को मिला. जो लोग दोपहर में बाहर निकले वह सभी अपने चेहरों को ढके नजर आए. आने वाले हफ्ते के तापमामन के बारे में बात करें तो अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. वहीं, अगर बात करें न्यूनतम तापमान की तो वह 30 डिग्री सेल्सियस से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

यूपी में मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश में इस समय मानों आसमान से आग बरस रही है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक मौसम का यही रूप देखने को मिल सकता है. भारत मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 3 से 4 दिनों तक तपती गर्मी से राहत के कोई आसार नहीं है. बारिश को लेकर अभी कुछ भी पूर्वानुमान नहीं किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में आसमान से आग बरस रही है. गर्मी के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में पूर्वी हवाओं के चलने के कारण ऐसा लगा मौसम में बदलाव देखा जा सकता है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.

देश के मौसम का हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा, असम और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इन राज्यों के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. इसी के साथ लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, कोंकण और गोवा, मध्य महाराट्र, मराठवाड़ा और तटीय कर्नाटक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

वहीं, अगर पहाड़ी राज्यों के मौसम की बात करें तो हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है. हालांकि, इनमे से किसी भी क्षेत्र में बर्फबारी की कोई संभावना नहीं है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी आवाम को बकरीद से पहले बड़ी राहत, डीजल पेट्रोल की कीमत में भारी कटौती

Latest News

Telangana: शक की बलि चढ़ी तीन जिंदगी, पत्नी-बच्ची की हत्या कर सख्श ने दी जान

हैदराबादः सिकंदराबाद से दुखद खबर आ रही है. यहां तीन लोगों की जिंदगी शक की बलि चढ़ गई. बोवेनपल्ली...

More Articles Like This