ICC World Cup 2023: इस मंदिर में मैच से पहले क्यों की जाती है पूजा, जानें रहस्य!

Must Read

ICC World Cup 2023: वनडे विश्व कप 2023 शुरु हो चुका है. हिमचाल प्रदेश के धर्मशाला क्रिकेट ग्राउंड में विश्व कप के लिए कुल 5 मैच खेले जाएंगे. पहला मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच 22 अक्टूबर को होना है. इससे पहले हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने इंद्रुनाग देवता मंदिर में कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूजा अर्चना की. ये पूजा इसलिए, क्योंकि मैचों का सफल आयोजन हो सके और बारिश खलल न डाल पाए.

किसी भी कार्यक्रम से पहले क्यों की जाती है इंद्रुनाग देवता की पूजा
ये मंदिर हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला से 10 किमी दूर खनियारा में स्थित है. मंदिर से जुड़ी मान्यता है कि यहां पूजा करने से किसी कार्यक्रम में बारिश खलल नहीं डालती. अगर कार्यक्रम के दौरान बारिश हो रही है तो यहां पूजा करने से मौसम साफ हो जाता है. इस कारण से धर्मशाला में किसी भी बड़े आयोजन से पहले इंद्रुनाग देवता की पूजा की जाती है. इस बारे में बात करते हुए मंदिर के पुजारी रमन ने बताया, “इन्द्रूनाग देवता बारिश के देवता कहलाते हैं. धर्मशाला में असमय होने वाली बारिश को रोकने और करवाने में उन्हीं का हाथ होता है. इसलिए इंद्रूनाग की इजाजत के बिना धर्मशाला में कोई भी बड़ा कार्यक्रम आयोजित हो भी जाता है तो उसमें बारिश के व्यवधान पड़ने के आसार बढ़ जाते हैं.”

इंद्रुनाग देवता मंदिर को लेकर मान्यता क्या है?
बता दें, यहां इंद्रुनाग भगवान को बारिश का देवता माना जाता है. कहा जाता है कि यहां इंद्रदेव बारिश से जुड़ी समस्या का समाधान करते हैं. तेज बारिश भी यहां पूजा करने से थम जाती है. वहीं, अगर सूखा पड़ गया हो तो इंद्रूनाग भगवान की पूजा करने से झमाझम बारिश होनो लगती है. इस कारण से हर बार मैच के आयोजन के लिए हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन इंद्रुनाग मंदिर में भगवान को खुश करने के लिए पूजा-अर्चना करती है.

Latest News

6 मई से BJP विधायक राजेश्वर सिंह निकालेंगे संकल्प पद यात्रा, “एक्स” पर पोस्ट कर दी जानकारी

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 400 पार का नारा लेकर चुनावी प्रचार अभियान में...

More Articles Like This